Sat, May 04, 2024

बलिया में गर्मी कहर! 54 लोगों की मौत, लगभग 400 लोग अस्पताल में भर्ती, स्ट्रेचर की हुई कमी

By  Shagun Kochhar -- June 18th 2023 01:55 PM
बलिया में गर्मी कहर! 54 लोगों की मौत, लगभग 400 लोग अस्पताल में भर्ती, स्ट्रेचर की हुई कमी

बलिया में गर्मी कहर! 54 लोगों की मौत, लगभग 400 लोग अस्पताल में भर्ती, स्ट्रेचर की हुई कमी (Photo Credit: File)

बलिया: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की जनता पर गर्मी कहर बरपा रही है. खबर है कि यहां पिछले तीन दिनों में गर्मी के कारण 54 मौतें हो चुकी हैं और लगभग 400 लोगों के अस्पताल में भर्ती हुए हैं. 


इन मौतों का कारण बढ़ता हुआ तापमान बताया जा रहा है, लेकिन इन मौतों के कारण अलग-अलग हैं, चिकित्सा पेशेवरों को संदेह है कि क्षेत्र में प्रचलित गंभीर गर्मी एक योगदान कारक हो सकती है. यूपी के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के कारण प्रदेश के अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है.


अस्पतालों में हड़कंप!

बुखार, सांस लेने में तकलीफ और गर्मी से संबंधित अन्य जटिलताओं जैसे लक्षणों का अनुभव करने वाले रोगियों की अचानक हुई बढ़ोतरी से अस्पतालों में हड़कंप मच गया है. जिसे दिखते हुए चिकित्सा कर्मचारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिला अस्पताल बलिया के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक एसके यादव के अनुसार, 15 जून को 23 फिर 16 जून को 20 और 17 जून को 11 मौतें हुईं.


जांच के लिए लखनऊ से आएगी टीम

आजमगढ़ सर्किल के अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक डॉ. बीपी तिवारी ने कहा कि लखनऊ से एक टीम भेजी जा रही है जो स्थिति की जांच करेगी और यह पता लगाएगी कि क्या कोई अज्ञात बीमारी मौत का कारण तो नहीं बन रही. डॉ तिवारी ने अनुमान लगाया कि सांस की बीमारियों, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों के लिए बढ़ता तापमान जोखिम बढ़ा रहा है.


अस्पताल में स्ट्रेचर की कमी

जिला अस्पताल में भारी भीड़ के कारण स्ट्रेचर की कमी हो गई है, जिससे कई अटेंडेंट मरीजों को अपने कंधों पर उठाकर आपातकालीन वार्ड में ले जाने को मजबूर हैं. हालांकि, अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक ने स्पष्ट किया कि एक साथ आने वाले दस रोगियों का प्रबंधन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, अस्पताल में स्ट्रेचर की पर्याप्त आपूर्ति है.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो