Advertisment

उत्तर प्रदेश: 'मुन्ना भाई' को पकड़ने के बाद यूपीएसईबी 67 स्कूलों की मान्यता रद्द करेगा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएसईबी) ने उन 67 स्कूलों की मान्यता वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जहां स्थानीय बोलचाल में 'मुन्ना भाई' के नाम से जाने जाने वाले प्रॉक्सी उम्मीदवारों को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देते पकड़ा गया था।

author-image
Bhanu Prakash
Updated On
New Update
उत्तर प्रदेश: 'मुन्ना भाई' को पकड़ने के बाद यूपीएसईबी 67 स्कूलों की मान्यता रद्द करेगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएसईबी) ने उन 67 स्कूलों की मान्यता वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जहां स्थानीय बोलचाल में 'मुन्ना भाई' के नाम से जाने जाने वाले प्रॉक्सी उम्मीदवारों को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देते पकड़ा गया था

Advertisment

इन स्कूलों से कुल 120 नकलची पकड़े गए हैं और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया है.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा, "हमने राज्य के 67 कॉलेजों की पहचान की है, जहां से प्रॉक्सी उम्मीदवारों को पकड़ा गया है। हालांकि, बोर्ड की सतर्कता के चलते 120 ऐसे प्रॉक्सी उम्मीदवारों को पकड़ा गया है।"

उन्होंने कहा कि सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है।

Advertisment

बोर्ड ने डीआईओएस के माध्यम से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर ऐसे स्कूलों की एक सूची तैयार की है और जिन स्कूलों में नामांकित प्रॉक्सी उम्मीदवार हैं, उन्होंने मान्यता के लिए निर्धारित शर्तों का पालन नहीं किया है।

शुक्ला ने कहा, "इन स्कूलों ने परीक्षाओं के संचालन में गंभीर अनियमितता की है और माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1921 के अध्याय सात के विनियम-11 में दी गई धारा का उल्लंघन किया है। इसके तहत संस्थानों की मान्यता वापस ले ली जाएगी।"

उन्होंने बताया कि सभी 67 स्कूलों की मान्यता वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है

Advertisment

इस बीच, राज्य के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक की वार्षिक गृह परीक्षाएं 20-24 मार्च तक होंगी।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन और परिणाम तैयार करने का काम 30 मार्च तक होगा, जबकि रिपोर्ट कार्ड 31 मार्च को बांटे जाएंगे।

दो साल के अंतराल के बाद परीक्षा हो रही है।

सचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि कक्षा 1 के छात्रों के लिए मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि मौखिक और लिखित दोनों परीक्षाएं कक्षा 2 से 5 तक आयोजित की जाएंगी।

कक्षा 6 से 8 तक के लिए केवल लिखित परीक्षा होगी।

uttar-pradesh lucknow upseb up-schools
Advertisment