Sat, May 04, 2024

G20 Summit: जी 20 प्रतिनिधियों का वाराणसी में जोरदार स्वागत, पारंपरिक भारतीय संगीत ने मोह लिया मेहमानों का दिल

By  Shagun Kochhar -- June 11th 2023 12:15 PM
G20 Summit: जी 20 प्रतिनिधियों का वाराणसी में जोरदार स्वागत, पारंपरिक भारतीय संगीत ने मोह लिया मेहमानों का दिल

G20 Summit: जी 20 प्रतिनिधियों का वाराणसी में जोरदार स्वागत, पारंपरिक भारतीय संगीत ने मोह लिया मेहमानों का दिल (Photo Credit: File)

वाराणसी: आज काशी में जी-20 प्रतिनिधियों की बैठक होने वाली है. जिसमें शामिल होने के लिए प्रतिनिधि वाराणसी पहुंचे. वाराणसी हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया. यहां देखें तस्वीरें कैसे हुआ प्रतिनिधियों का खास स्वागत.


मेहमानों का भव्य स्वागत

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत जी20 विकास मंत्रियों की बैठक 11 जून से 13 जून के बीच वाराणसी में होने वाली है. विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं. जी-20 प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए वाद्य यंत्र बजाए गए. यूएसएआईडी के उप प्रशासक इसोबेल कोलमैन भी हवाईअड्डे पर पहुंचे.


दुल्हन की तरह सजा शहर

11,12 और 13 जून को वाराणसी में G20 की बैठक होगी. जिसके चलते वाराणसी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. बैठक में G20 देशों के विदेश मंत्रालय से जुड़े डेलीगेट्स शामिल होंगे. पूरे शहर को लाइट वाली झालरों से जगमग किया गया है. साफ सफाई की व्यवस्था के साथ लाइट का भी जबरदस्त इंतजाम है. बता दें जी 20 सम्मेलन के तहत मंत्री समूह की बैठक में आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर शनिवार दोपहर वाराणसी पहुंच गए थे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक की शुरुआत में एक विशेष वीडियो संबोधन देंगे.


हालांकि शहर की एक अलग पहचान है, लेकिन इस खास मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रशासन ने शहर की तस्वीर बदल दी है. इसे सुंदर बगीचे, मूर्तियों और लाइटनिंग से सजाया गया है. साथ ही सजावटी मीनारें इसकी सुंदरता को कई गुना बढ़ा रही हैं.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो