Sat, May 04, 2024

UP में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, उफान पर नदियां

By  Shagun Kochhar -- July 13th 2023 01:39 PM
UP में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, उफान पर नदियां

UP में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, उफान पर नदियां (Photo Credit: File)

ब्यूरो: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 13 से 14 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. जिसके चलते विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.


मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मिली जानकारी के मुताबिक, 13 से 14 जुलाई के दौरान 13 से 14 जुलाई के दौरान होने की संभावना के चलते राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक, राज्य में 115.6 से 204.4 मिमी बारिश हो सकती है.


फर्रुखाबाद में बढ़ा गंगा नदी का जलस्तर

लगातार पहाड़ों पर बारिश होने से गंगा और रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं दोनों नदियों के जलस्तर बढ़ने से करीब एक दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. वहीं गंगा किनारे बसे गांव लगातार पानी बढ़ने से भयभीत हो गए हैं, ग्रामीणों की दिन रात चिंता में बीत रही है. वहीं किसानों की हजारों बीघा फसलें गंगा में समा गई हैं. जिससे उनका रोजी रोटी का जरीया खत्म हो गया है. लगातार पानी छोड़े जाने से ग्रामीणों और किसानों को मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. 


लगातार गंगा में छोड़ा जा रहा पानी

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह गंगा में नरौरा बांध से 146780 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, बिजनौर बांध से 135524 क्यूसेक पानी और हरिद्वार बांध से 132552 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके अलावा रामगंगा में 24 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके परिणाम स्वरूप गंगा नदी चेतावनी बिंदु से मात्र 35 सेंटीमीटर दूर रह गई है. बता दें गंगा नदी का चेतावनी बिंदु 136.60 पर है.


यमुना से भी मंडरा रहा खतरा

वहीं यमुना भी उफान पर है, लगातार यमुना के पानी में बढ़ोतरी हो रही है. हथिनी कुंड बैराज से ढाई लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है. जानकारी के मुताबिक, मथुरा में यमुना खतरे के निशान से 2.3 मीटर नीचे बह रही है.


यूपी के 31 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 31 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 16 जुलाई तक लगातार बारिश का दौर जारी रह सकता है.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो