Tue, May 28, 2024

युवाओं को कौशल विकास के विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर रही योगी सरकार, ऑटोमोटिव टेक्नीशियन की भी ट्रेनिंग दे रहा परिवहन निगम

By  Shagun Kochhar -- September 8th 2023 01:08 PM
युवाओं को कौशल विकास के विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर रही योगी सरकार, ऑटोमोटिव टेक्नीशियन की भी ट्रेनिंग दे रहा परिवहन निगम

युवाओं को कौशल विकास के विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित कर रही योगी सरकार, ऑटोमोटिव टेक्नीशियन की भी ट्रेनिंग दे रहा परिवहन निगम (Photo Credit: File)

लखनऊ: युवाओं को कौशल के माध्यम से रोजगार के योग्य बनाने की अपनी मुहिम के तहत योगी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है। इसी क्रम में भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सुनिश्चित रोजगार योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी), उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) के माध्यम से प्रशिक्षण संस्थान कानपुर में ऑटोमोटिव सेक्टर में फोर व्हीलर सर्विस टेक्नीशियन कोर्स संचालित कर रहा है। इसमें 24 युवा आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 


24 छात्रों के साथ शुरू हुआ प्रशिक्षण

इस कोर्स के तहत अभ्यर्थियों के आवासीय प्रशिक्षण के लिए परिवहन निगम के विभिन्न क्षेत्रों से उपलब्ध कराई गई सूची के अनुसार 27 अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड कर लिया गया है, जिसमें से 24 अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 01 सितंबर से प्रारम्भ हो चुका है। एक अभ्यर्थी एक्सीडेंट और 2 अन्य पारिवारिक कारणों से कोर्स में सम्मिलित नहीं हो सके। संस्थान द्वारा इस तरह का आवासीय कोर्स पहली बार संचालित किया जा रहा है। 


निशुल्क मिलेगा स्टडी मैटेरियल

सभी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान के हॉस्टल में रहने की व्यवस्था की गई है। इन अभ्यर्थियों को एएसडीसी दिल्ली से प्रशिक्षित एवं टीओटी पास प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक अटेंडेंस हॉस्टल में प्रातः 08:00 बजे एवं रात्रि में 8:00 बजे तथा क्लास ट्रेनिंग के समय प्रातः 09:30 बजे एवं सायं 04:00 बजे होगा। सभी अभ्यर्थियों को प्रैक्टिकल एवं थ्योरी क्लास का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा इन्हें दो सेट यूनीफार्म एवं स्टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल से एसेसमेन्ट (परीक्षा) कराया जाएगा। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को परिवहन निगम की कार्यशालाओं में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत पीस मिल वर्क पर रखा जाएगा। 


इन जिलों के प्रशिक्षुओं को मिल रहा प्रशिक्षण 

क्षेत्र                अभ्यर्थियों की संख्या

आगरा              13

बरेली                03

हरदोई               06

कानपुर             02

इटावा              03

कुल                27

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो