Tue, May 28, 2024

यूपी में निवेश को सुगम बनाने के लिए योगी सरकार सभी 75 जिलों में 'उद्यमी मित्र' नियुक्त करेगी

By  Bhanu Prakash -- February 23rd 2023 04:49 PM -- Updated: February 23rd 2023 05:30 PM
यूपी में निवेश को सुगम बनाने के लिए योगी सरकार सभी 75 जिलों में 'उद्यमी मित्र' नियुक्त करेगी

यूपी में निवेश को सुगम बनाने के लिए योगी सरकार सभी 75 जिलों में 'उद्यमी मित्र' नियुक्त करेगी (Photo Credit: File)

राज्य में निवेश की सुविधा के लिए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति में तेजी लाने के प्रयास में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा परिणामों में आवेदकों को 50 अंकों का वेटेज देने का फैसला किया है।

इन उद्यमी मित्रों या उद्यमियों के मित्रों की नियुक्ति उनकी शिक्षा, कार्य अनुभव और साक्षात्कार और कंप्यूटर टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी, जिसमें उन्हें उनकी श्रेणियों के आधार पर 50 अंकों का वेटेज मिलेगा।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ए, बी, सी और डी नामक चार श्रेणियों में वेटेज दिया जाएगा। ए श्रेणी में एमबीए में 60 प्रतिशत अंक वाले उम्मीदवार को 10 अंकों का वेटेज दिया जाएगा, 15 70 प्रतिशत अंकों के लिए 17.50 75 प्रतिशत अंकों के लिए और 20 80 प्रतिशत अंकों के लिए।

"बी श्रेणी में, 5 अंकों का वेटेज अन्य मानदंडों के आधार पर दिया जाएगा, जिसमें एक प्रतिष्ठित संस्थान IIT और IIM या MBA से MBA के लिए 3 अंक शामिल हैं, जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय और NIT से MBA के मामले में वेटेज नवीनतम एनआईआरएफ रैंकिंग के आधार पर दिया जाएगा, जिसमें 1 से 30 तक की रैंकिंग के लिए 3 अंक, 31 से 50 के बीच रैंकिंग के लिए 2 अंक और 51 से ऊपर की रैंकिंग के लिए 1 अंक मिलेगा," बयान।

इसके साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा पुरस्कार प्राप्त करने पर 2 अंक का वेटेज दिया जाएगा। इसी प्रकार सी श्रेणी में कार्य अनुभव को कुल 20 अंक का वेटेज दिया जाएगा, जिसमें 10 अंक से अधिक के अनुभव का वेटेज शामिल है। 1 वर्ष लेकिन 2 वर्ष से कम, 15 2 वर्ष या 2 वर्ष से अधिक लेकिन 3 वर्ष से कम के अनुभव के लिए, और 20 तीन वर्ष और उससे अधिक के अनुभव के लिए, "बयान में कहा गया है।

इसने आगे कहा कि साक्षात्कार 25 अंकों का होगा और कंप्यूटर टेस्ट 10 अंकों का होगा।

"दूसरी ओर, डी श्रेणी में देश की शीर्ष कंपनी फॉर्च्यून ग्लोबल, इकोनॉमिक्स टाइम्स, फोर्ब्स ग्लोबल, एशिया बेस्ट या किसी सरकारी संस्थान में कार्यरत को 5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। जो उम्मीदवार इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, रिक्तियों की संख्या से तीन गुना उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें साक्षात्कार 25 अंकों का होगा और कंप्यूटर टेस्ट 10 अंकों का होगा।


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो