Wed, Apr 24, 2024

लखनऊ: 100 करोड़ की लागत से बनेगा एग्रो मॉल

By  Mohd. Zuber Khan -- December 14th 2022 02:01 PM
लखनऊ: 100 करोड़ की लागत से बनेगा एग्रो मॉल

लखनऊ: 100 करोड़ की लागत से बनेगा एग्रो मॉल (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'एग्रो मॉल' बनने का रास्ता साफ़ हो चुका है। क़रीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस मॉल में लोगों को एक ही जगह पर हर तरह के कृषि उत्पाद मुहैया हो सकेंगे। इसमें एक हिस्सा ऑर्गेनिक और प्राकृतिक कृषि उत्पादों के लिए आरक्षित होगा। मंडी परिषद ने चिनहट में इसके लिए जगह चिह्नित कर ली है। इस बाबत प्रस्ताव और डिज़ाइन भी तैयार कर लिया है। जल्द ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में इस प्रस्ताव पर फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार लगातार कृषि और फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। साथ ही प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में एक बड़े क्षेत्र में प्राकृतिक खेती के लिए सरकार ने पांच साल की कार्ययोजना तैयार की है। इसमें क्लस्टर बनाकर खेती को बढ़ावा देने के लिए अनुदान भी दिया जा रहा है। साथ ही कृषि उत्पादक संगठनों को भी सरकार अनुदान दे रही है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलेगा तो उसके लिए बाजार की भी ज़रूरत होगी। लिहाज़ा ख़ुद मुख्यमंत्री मंचों से किसानों से प्राकृतिक खेती का आह्वान करने के साथ ही यह वादा भी कर चुके हैं कि सरकार पूरी ज़िम्मेदारी के साथ बाज़ार उपलब्ध करवाएगी। इस कड़ी में हर मंडी में प्राकृतिक उत्पादों के लिए एक अलग जगह देने का वादा भी सीएम योगी कर चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक़ मंडी परिषद लगातार कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। हाल ही में मंडल स्तर पर हर मंडी में प्राकृतिक उत्पादों के लिए चबूतरे मुहैया करवाने का फैसला भी लिया जा चुका है। अब लखनऊ में एग्रो मॉल बनाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि चिनहट तिराहे के पास मंडी परिषद की 7000 वर्ग फुट ज़मीन है। यहीं पर क़रीब 100 करोड़ रुपये की लागत से मॉल बनाया जाएगा। इसमें एग्रो प्रॉडक्ट की बिक्री के साथ ही एक अलग से फूड ज़ोन और कैंटीन भी होगी। वहीं, 2 लेवल की एक पार्किंग भी बनाए जाने की योजना है। इसी परिसर में एक ऑफिस स्पेस होगा। मंडी परिषद इस मॉल को बनवाएगा। उसके बाद पीपीपी मोड में इसका संचालन किया जाएगा।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो