Sun, Apr 14, 2024

उत्तर प्रदेश: स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय के गिरने से बच्चे की मौत

By  Shivesh jha -- March 13th 2023 06:12 AM
उत्तर प्रदेश: स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय के गिरने से बच्चे की मौत

उत्तर प्रदेश: स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय के गिरने से बच्चे की मौत (Photo Credit: File)

लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज थाना अंतर्गत चपरतला ग्राम पंचायत गांव में शनिवार शाम शौचालय ढहने से पांच साल का बच्चा जिंदा दब गया। बच्चा उस इलाके में तीन अन्य बच्चों के साथ खेल रहा था, जब 2016 में केंद्र सरकार की योजना 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत बनाए गए शौचालय की छत अचानक झुक गई और बच्चे पर गिर गई।

लड़के के पिता, लालता प्रसाद ने ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव के खिलाफ घटिया गुणवत्ता वाला शौचालय बनाने के लिए शिकायत दर्ज कराई है। प्रसाद ने आगे आरोप लगाया कि भले ही उनके बेटे की मौके पर ही मौत हो गई, लेकिन पुलिस ने अभी तक मामले में उसकी शिकायत दर्ज नहीं की है।

घटना की जांच करने के लिए रविवार को गांव का दौरा करने वाली जिला पंचायती राज अधिकारी सौम्या शील सिंह ने कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। सरकारी लाभार्थी योजनाओं के तहत बनाए गए ऐसे सभी शौचालयों का अब निरीक्षण किया जाएगा। 

इस बीच मैगलगंज के एसएचओ दीपक राय ने कहा कि हमें शिकायत मिली है और जिला प्रशासन द्वारा एक रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि उस समय ग्राम पंचायत द्वारा लगभग 20 शौचालय बनाए गए थे और वे सभी निर्माण के दौरान खराब गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग किया गया था।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो