Sat, May 25, 2024

सीएम योगी ने यूपी के हर ग्राम पंचायत तक स्पोर्ट्स किट पहुंचाने को कहा

By  Shivesh jha -- March 21st 2023 07:43 AM -- Updated: March 21st 2023 12:39 PM
सीएम योगी ने यूपी के हर ग्राम पंचायत तक स्पोर्ट्स किट पहुंचाने को कहा

सीएम योगी ने यूपी के हर ग्राम पंचायत तक स्पोर्ट्स किट पहुंचाने को कहा (Photo Credit: File)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार अगले साल तक हर ग्राम पंचायत को खेल किट मुहैया कराएगी। सोमवार को लखनऊ में खेल किट वितरण समारोह में बोलते हुए योगी ने युवक मंगल दल और महिला मंगल दल से गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ ही उन्हें सद्भाव और एकता के केंद्र के रूप में विकसित करने के मिशन का नेतृत्व करने की भी अपील की। बता दें कि युवक मंगल दल और महिला मंगल दल गांवों में स्वैच्छिक समूह हैं।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लखनऊ मंडल के विभिन्न जिलों के एक दर्जन युवकों/महिला मंगल दल को खेल किट भी वितरित किये। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय खुलने से न केवल लोगों को जाति, जन्म और अन्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने में भी मदद मिलेगी।

योगी ने कहा कि 30 हजार गांवों में खेल के मैदानों के साथ-साथ पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग ओपन जिम, ब्लॉकों में मिनी स्टेडियम और जिलों में स्टेडियम बनाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। सीएम ने युवा मंगल दल और महिला मंगल दल के सदस्यों से नेतृत्व की भूमिका निभाने और गांवों में स्वस्थ वातावरण के लिए लोक कला, संगीत और खेल में प्रतियोगिता आयोजित करने का आग्रह किया। योगी ने यह भी कहा कि भारतीय खिलाड़ी अधिक अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग ले रहे हैं और पहले से अधिक पदक प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि युवा और महिला मंगल दल की सदस्य समाज में अपनी जिम्मेदारी समझें और अपने आसपास चल रही अवैध गतिविधियों की सूचना पुलिस को दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें स्कूलों का भी ध्यान रखना चाहिए और ग्राम सचिवालय के सुचारू संचालन में योगदान देना चाहिए।

आयोजन के दौरान, सीएम ने छह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र भी दिए, जिन्हें प्रति माह 1.5 लाख रुपये के मानदेय पर कोच के रूप में नौकरी मिली। राष्ट्रमंडल खेलों के खिलाड़ी और आवासीय एथलेटिक्स छात्रावास, वाराणसी में तैनात जसविंदर सिंह भाटिया, ओलंपिक खिलाड़ी और गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में तैनात प्रेम माया उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो