Fri, Apr 19, 2024

मेक्सिको, ब्राज़ील और अर्जेंटीना की यात्रा के बाद उपमुख्यमंत्री ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट

By  Mohd. Zuber Khan -- December 19th 2022 05:57 PM
मेक्सिको, ब्राज़ील और अर्जेंटीना की यात्रा के बाद उपमुख्यमंत्री ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट

मेक्सिको, ब्राज़ील और अर्जेंटीना की यात्रा के बाद उपमुख्यमंत्री ने सीएम योगी को सौंपी रिपोर्ट (Photo Credit: File)

लखनऊ: यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को लेकर तीन देशों की यात्रा से वापस लौटे उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात कर उन्हें विस्तृत रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने सीएम को अपनी विदेश यात्रा के प्रवास के दौरान की तमाम जानकारियों से अवगत कराया।

गौरतलब है कि अगले साल फरवरी में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक सात से 16 दिसंबर तक मेक्सिको, ब्राज़ील और अर्जेंटीना की यात्रा पर रहे। वहां उन्होंने उद्यमियों, औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों व व्यापारिक चैंबर के अधिकारियों से मुलाक़ात की।

आपको बता दें कि प्रदेश में निवेश को लेकर द्विपक्षीय वार्ताओं के दौरान उन्होंने कहा कि यूपी में निवेश की अनंत संभावनाएं हैं। 24 करोड़ की आबादी वाले राज्य में सभी सेक्टरों में निवेश के दरवाजे़ खुले हुए हैं, प्रदेश सरकार पूरी तरह से व्यापारियों के साथ है। 

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने मेक्सिको में कृषि, वैकल्पिक ऊर्जा, आईटी क्षेत्र से उद्यमियों से मुलाक़ात की और अंतर्राष्ट्रीय मक्का और गेहूं सुधार केंद्र का दौरा कर वैज्ञानिकों से यूपी में सेंटर खोलने पर चर्चा की।

वहीं ब्राज़ील में ब्राज़ील इंडिया चैंबर और कॉमर्स, एथेनॉल व चीनी उत्पादन, दुग्ध उत्पादन, डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को लेकर उद्यमियों से बातचीत की गई।

इसके अलावा अर्जेंटीना की चॉकलेट, कैंडी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की सबसे बड़े उत्पादक कंपनी आरकोर, आईटी कंपनी ग्लोबैंट, कृषि से जुड़े क्रेसुड, अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफ़िएरो व ऐतिहासिक फुटबॉल बोका क्लब का दौरा कर अध्यक्ष जॉर्ज अमोर अमील से मुलाक़ात कर यूपी में निवेश की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो