Tue, Jun 18, 2024

PM MODI ने काशी को दी 1780 करोड़ की सौगात, देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का किया शिलान्यास

By  Shagun Kochhar -- March 24th 2023 06:02 PM
PM MODI ने काशी को दी 1780 करोड़ की सौगात, देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का किया शिलान्यास

PM MODI ने काशी को दी 1780 करोड़ की सौगात, देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का किया शिलान्यास (Photo Credit: File)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दुनिया के तीसरे और देश के पहले ट्रांसपोर्ट रोपवे का शिलान्यास किया है. पीएम मोदी शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे और यहां उन्होंने 1780 करोड़ रुपये से ज्यादा की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. वहीं इन परियोजनाओं में रोप-वे भी शामिल है. 

16 मिनट में होगा एक घंटे का सफर  

आपको बता दें इस रोप-वे से वाराणसी कैंट से काशी विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट का सफर आसान हो जाएगा. करीब 645 करोड़ रुपये की लागत से ये प्रोजेक्ट दो साल के अंदर पूरा होने की संभावना है. ये रोप-वे वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक होगा. इस रोपवे की लंबाई 3.75 किलोमीटर होगी.


पर्यटकों और श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत

आपको बता दें अभी तक काशी विश्वनाथ आने वाले भक्तों को बनारस की छोटी-छोटी गलियों से कई घंटों तक का सफर तय करना पड़ता था, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ये रोप-वे बनने से जाम से निजात मिलेगी. कहा जा रहा है कि बनारस कैंट और विश्वनाथ कॉरिडोर की दूरी कुछ मिनटों की रह जाएगी. इस रोप-वे से लोगों को खास फायदा होगा. 

रोप-वे की खास बातें

इस रोप-वे का निर्माण स्विट्जरलैंड की कंपनी बथोर्लेट के साथ नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड करेगी. ये रोप-वे 3.8 किलोमीटर लंबा होगा और इसकी दूरी महज 16 मिनट में तय होगी. इस पर 2 मिनट के अंतराल में कुल 150 ट्रॉली कार चलेंगी. रोप-वे से एक तरफ से हर घंटे कम से कम 3 हजार यात्री यात्रा कर सकेंगे.

पूरे देश और दुनिया में हो रही काशी के विकास की चर्चा- पीएम

वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया. इसी के साथ ही वाराणसी के लोगों ने भी पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाकर उनका स्वागत किया. लोगों ने पीएम मोदी पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया. वहीं पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए रोप-वे के बारे में बताया. पीएम ने बताया कि ये देश का पहला पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे होगा साथ ही दुनिया का तीसरा रोप-वे होगा. इस रोप-वे से वाराणसी में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही लोगों को सुविधा होगी.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो