Wed, Apr 24, 2024

देश को मिलेगी TB से आज़ादी ! पीएम मोदी काशी में करेंगे 'पंचायत अभियान'

By  Mohd. Zuber Khan -- March 23rd 2023 10:28 AM -- Updated: March 23rd 2023 11:12 AM
देश को मिलेगी TB से आज़ादी ! पीएम मोदी काशी में करेंगे 'पंचायत अभियान'

देश को मिलेगी TB से आज़ादी ! पीएम मोदी काशी में करेंगे 'पंचायत अभियान' (Photo Credit: File)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व पर गंगा की पावन धारा पर बसी काशी से देश को टीबी मुक्त करने के अभियान को गति देंगे। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 24 मार्च को आयोजित वन वर्ल्ड टीबी समिट में पीएम मोदी टीबी मुक्त पंचायत अभियान का शुभारंभ करेंगे। साथ ही छोटे टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) और टीबी मरीज़ों के परिवार की देखभाल का मॉडल भी लांच करेंगे।

चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन 24 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीबी को समाप्त करने के लिए अभिनव पहल करने वाले राज्य, केंद्रशासित राज्य और जिलों को भी पुरस्कृत करेंगे। यहीं भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी की जाएगी। 

पीएम मोदी की मौजूदगी में आयोजित इस सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। इससे पहले मार्च 2018 में नई दिल्ली में आयोजित टीबी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने निर्धारित समय से पांच साल पहले 2025 तक टीबी के इलाज से संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आह्वान किया था।

देंगे 1780 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को काशीवासियों और यहां आने वाले भक्तों की काशी विश्वनाथ धाम तक की राह सुगम करने के लिए देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की आधारशिला रखेंगे। क़रीब पांच घंटे के प्रवास पर आ रहे पीएम अपने संसदीय क्षेत्र की जनता की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 1780 करोड़ रुपये लागत की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 प्रदेश के पहले फ्लोटिंग चेंजिंग रूम का होगा शिलान्यास

पीएम मोदी दशाश्वमेध घाट पर बनने वाले प्रदेश के पहले फ्लोटिंग चेंजिंग रूम का शिलान्यास करेंगे। गंगा स्नान के बाद चेंजिंग रूम में भक्त वस्त्र धारण कर सकेंगे। किसानों को फल व सब्ज़ियों के निर्यात से जोड़ने के लिए करखियांव में बनकर तैयार एकीकृत पैक हाउस को भी पीएम मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

इसके अलावा राजघाट और महमूरगंज के सरकारी स्कूलों के पुनर्विकास, शहर की सड़कों का सुंदरीकरण और छह पार्क और तालाबों के पुनर्विकास के कार्यों को लोकार्पित करेंगे। भेलूपुर जल संस्थान परिसर में दो मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र, कोनिया पंपिंग स्टेशन पर 800 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र, चांदपुर औद्योगिक आस्थान के सुदंरीकरण के काम को भी काशी की जनता को समर्पित करेंगे।

नए ATC टॉवर से होगी विमानों की निगरानी

प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एटीसी टॉवर सहित विभिन्न अन्य परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे। इसके साथ ही केदारेश्वर, विश्वेश्वर और ओंकारेश्वर खंड परिक्रमा मार्ग और मंदिरों के जीर्णोद्धार का काम पीएम के हाथों शुरू होगा।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो