Fri, Apr 19, 2024

उत्तर प्रदेश में 1700 से अधिक स्कूलों का उन्नयन करने के लिए पीएम श्री योजना: सीएम योगी आदित्यनाथ

By  Bhanu Prakash -- February 28th 2023 03:04 PM -- Updated: February 28th 2023 03:06 PM
उत्तर प्रदेश में 1700 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए पीएम श्री योजना: सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में 1700 से अधिक स्कूलों का उन्नयन करने के लिए पीएम श्री योजना: सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: File)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के कुल 1,753 स्कूलों को पीएम श्री योजना के तहत सुसज्जित और उन्नत किया जाएगा। योगी के नेतृत्व वाली सरकार ने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए पीएम श्री योजना के तहत काम शुरू कर दिया है।

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपी सरकार पीएम श्री योजना के माध्यम से सरकारी स्कूलों को सुसज्जित करने और छात्रों के लिए सीखने के अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में काम करेगी।

राइजिंग इंडिया के लिए प्रधान मंत्री स्कूल, पीएम श्री योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार का लक्ष्य छात्रों के लिए एक आधुनिक शिक्षा प्रणाली को अपनाना है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 की सिफारिशों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

यूपी बजट 2023 के दौरान, राज्य सरकार ने पीएम श्री योजना के लिए 1,000 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए हैं। योगी के नेतृत्व वाली सरकार के अनुसार, इस बजट में से 510 करोड़ रुपये बुनियादी शिक्षा पर और 500 करोड़ रुपये माध्यमिक शिक्षा के विकास पर खर्च किए जाएंगे।

"इस योजना के मानकों के अनुसार, चयनित स्कूलों को पीएम श्री का दर्जा दिया जाएगा और आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जिला और राज्य स्तर पर 1753 स्कूलों का सत्यापन किया गया है और उनकी सूची केंद्र सरकार को भेजा गया है," उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस में कहा गया है।

इस योजना के तहत स्कूल शिक्षा विभाग प्रत्येक ब्लॉक में 2 पात्र स्कूलों का चयन करेगा। विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के 1753 स्कूलों के आवेदनों का चयन कर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। इनमें से 89 स्कूल माध्यमिक हैं और शेष प्राथमिक शिक्षा हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो