Sat, Apr 27, 2024

यूपी बोर्ड: 1.91 लाख से अधिक छात्र कक्षा 12 के अंग्रेजी का पेपर छोड़ते हैं

By  Bhanu Prakash -- February 25th 2023 12:04 PM
यूपी बोर्ड: 1.91 लाख से अधिक छात्र कक्षा 12 के अंग्रेजी का पेपर छोड़ते हैं

यूपी बोर्ड: 1.91 लाख से अधिक छात्र कक्षा 12 के अंग्रेजी का पेपर छोड़ते हैं (Photo Credit: File)

यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की अंग्रेजी की शुक्रवार को दूसरी पाली में हुई परीक्षा में कुल 1,91,805 परीक्षार्थी शामिल नहीं हुए। उक्त परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कुल 23,60,275 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इसी तरह, 30,424 में से, लगभग 1,542 उम्मीदवार हाई स्कूल कृषि विज्ञान परीक्षा में शामिल नहीं हुए, एक अधिकारी ने कहा।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि बलिया में दो और प्रतापगढ़ और आजमगढ़ जिले में एक-एक सॉल्वर पकड़ा गया है. इन सभी के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। लखनऊ में मंडलायुक्त रोशन जैकब ने निशातगंज स्थित राजकीय इंटर कॉलेज स्थित परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के प्रवेश पत्र और पहचान पत्रों का भी मिलान किया। उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सभी केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के सख्त निर्देश दिए।

जैकब ने संबंधित अधिकारी से पूछताछ की कि किस स्कूल के छात्र परीक्षा दे रहे हैं और स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। इसके बाद जैकब संत एस राम इंटर कॉलेज, डॉ श्याम सिंह पब्लिक इंटर कॉलेज पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यूपी बोर्ड ने प्रयागराज के यमुना पार इलाके में तीन परीक्षा केंद्रों पर बड़ी कार्रवाई की है। तीनों केंद्रों के स्टैटिक मजिस्ट्रेट को उनके कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वहन नहीं करने पर हटा दिया गया है।

ये सभी केंद्र व्यवस्थापकों को स्ट्रांग रूम की चाबियां देकर शासनादेश का उल्लंघन करते पाए गए। इन सभी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की गई है।

तीनों केंद्रों के बाहरी प्रशासकों को भी हटा दिया गया। नैनी के केदारनाथ जायसवाल इंटर कॉलेज में सभी कक्ष निरीक्षकों को हटाने का निर्देश दिया गया है. इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

“शुक्रवार बोर्ड परीक्षा का एक महत्वपूर्ण दिन था। दूसरी मीटिंग में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर था। बोर्ड के अधिकारी खुद कई केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे थे। प्रयागराज के यमुना पार इलाके में बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला को कुछ केंद्रों पर गड़बड़ी की सूचना मिली और वह जल्द ही वहां पहुंच गए।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो