Tue, May 28, 2024

UP Lok Sabha elections 2024 Phase 3 : जानिए यूपी की 10 सीटों का समीकरण

By  Rahul Rana -- May 5th 2024 02:10 PM
UP Lok Sabha elections 2024 Phase 3 : जानिए यूपी की 10 सीटों का समीकरण

UP Lok Sabha elections 2024 Phase 3 : जानिए यूपी की 10 सीटों का समीकरण (Photo Credit: File)

ब्यूरो:  उत्तर प्रदेश 7 मई को होने वाले आम चुनाव के तीसरे चरण के एक और दौर के मतदान के लिए तैयार हो रहा है। इस चरण में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी सहित 10 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। एटा, बदायूँ, बरेली और आँवला।

इस चरण में विशेष रुचि मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र की है, जहां समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव और भाजपा के जयवीर सिंह के बीच मुकाबला जांच का इंतजार कर रहा है।

संभल, आगरा, फ़तेहपुर सीकरी, मैनपुरी और आंवला सहित कई निर्वाचन क्षेत्रों में एनडीए और भारत गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच तीन-तरफा लड़ाई देखी जाएगी। इस बीच, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा और बदायूं में भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच दोतरफा मुकाबला होगा।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के जिन सीटों पर मतदान होने वाला है उसमें- संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं आंवला, और बरेली शामिल है. आइए आपको सिलसिलेवार इन सभी 10 सीटों पर चुनावी हाल क्या है. तीसरे चरण में जिन सीटों पर चुनाव हैं उन्हें  यादव-मुस्लिम बहुलता है और इसे 'यादव लैंड' के नाम से भी जाना जाता है।

ये चरण अखिलेश यादव के लिए किसी कठीन परीक्षा से कम नहीं है। आइए जानते हैं इस सीटों पर बीजेपी, सपा, कांग्रेस और बसपा ने इन सीटों पर किसे कैंडिडेट बनाया है। इन सीटों पर पिछले चुनावी परिणाम कैसे रहे हैं। साथ ही यह भी जानिए कि इन सीटों पर किस जाति, धर्म के कितने वोट हैं। 



  • Share

ताजा खबरें

वीडियो