Sat, May 25, 2024

CM योगी ने वायु प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात

By  Deepak Kumar -- November 4th 2023 06:05 PM
CM योगी ने वायु प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात

CM योगी ने वायु प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब को ठहराया जिम्मेदार, कही ये बात (Photo Credit: File)

ब्यूरोः उत्तर प्रदेश में लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इस समस्या को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और प्रदेश में बढ़ रहे प्रदूषण का जिम्मेदार हरियाणा और पंजाब को ठहराया है।

प्रदूषण के हरियाणा और पंजाब जिम्मेदारः CM 

सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। इसके कारण दिल्ली से सटे एनसीआर की वायु की गुणवत्ता का यह हाल है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के लिए हरियाणा और पंजाब जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली समेत 5-6 राज्यों को नोटिस जारी किया है।


लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा बुरा प्रभावः सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जहरीली हवा लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रही है। इसके कारण लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खुद समस्या का सामना करना पड़ा। बता दें दिल्ली जाते समय मुख्यमंत्री योगी गाजियाबाद में विमान से उतरे। इस दौरान धुंध होने के कारण उनकी आंखों में जलन होने लगी थी।  उन्होंने कहा कि नासा की सैटेलाइट की ओर से जारी इमेज में साफ दिख रहा है कि पूरा पंजाब और उत्तर हरियाणा 'लाल' हो गया है।

एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक

आज यानी 4 नवंबर को  नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार गाजियाबाद के लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब रहा। यहां पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 467 दर्ज किया गया। वहीं, नोएडा सेक्टर-116 में एक्यूआई 425 दर्ज किया गया। उधर, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में वायु गुणवत्ता सूचकांक 496 दर्ज हुआ। इन तीनों जगहों का वायु गुणवत्ता सूचकांक रेड जोन में शामिल है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो