Wed, Apr 24, 2024

UP News: सबका जीवन सुगम बनाना सरकार की प्राथमिकता: CM योगी

By  Deepak Kumar -- November 25th 2023 03:00 PM
UP News: सबका जीवन सुगम बनाना सरकार की प्राथमिकता: CM योगी

UP News: सबका जीवन सुगम बनाना सरकार की प्राथमिकता: CM योगी (Photo Credit: File)

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ईज ऑफ लिविंग (जीवम सुगमता) के मानक लक्ष्यों के अनुरूप सबका जीवम सुगम बनाना सरकार की प्राथमिकता है। इसी प्राथमिकता पर आगे बढ़ते हुए प्रदेश में विगत साढ़े छह साल में 55 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना से मुफ्त पक्के आवास की सुविधा उपलब्ध कराई है। जीवन सुगमता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ही विकास प्राधिकरणों और आवास विकास परिषद को सभी बुनियादी सुविधाओं से युक्त आवासीय योजनाएं बनाने को निर्देशित किया गया है।

सीएम योगी शुक्रवार शाम योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में 175 करोड़ रुपये के 116 विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास कर रहे थे। यह सभी विकास कार्य गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) से संबंधित हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जीडीए की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों के बीच भूखंडों तथा फ्लैट्स की ई-लॉटरी की प्रक्रिया भी संपन्न की। इस अवसर पर सीएम योगी ने छह आवंटियों को अपने हाथों से आवंटन प्रमाण पत्र सौंपा। सीएम ने समारोह के मंच से जीडीए के मोबाइल एप (my gda) को भी लांच किया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का समय अर्थव्यवस्था का समय है। देश-प्रदेश समृद्ध विरासत के साथ आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे तो प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी। इससे बुनियादी जरूरतें पूरी होंगीं और खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में गांव स्वावलंबी और आत्मनिर्भर होते थे। पर, आज के दौर के अनुरूप स्कूल, मार्केट, कनेक्टिविटी, रोजगार, परिवहन जैसी सुविधाएं शहरी जीवन में ही संभव हैं। यदि कोई व्यक्ति विकास प्राधिकरणों या आवास विकास परिषद से मकान खरीदता है तो उसे आवास, स्कूल, पार्क, स्ट्रीट लाइट, पेयजल, हेल्थ केयर आदि की बेहतर सुविधा उपलब्ध होती हैं। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से अपील की कि वे सोच समझकर मकान खरीदें। सरकार के विकास प्राधिकरणों, आवास विकास परिषद या फिर सरकार से अप्रूव्ड योजना में ही आवास खरीदना ठीक रहेगा।

लखपति हो गए 55 लाख गरीब परिवार

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना से प्रदेश में 55 लाख ऐसे गरीब परिवार लखपति हो गए जिनके पास सिर ढकने की जगह नहीं होती थी। आज उन्हें उपलब्ध कराए गए आवासों की कीमत कम से कम 10 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में पौने तीन करोड़ परिवारों को शौचालय की भी सुविधा दी गई है। बड़ी संख्या में लोगों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, आयुष्मान हेल्थ कार्ड, पेंशन आदि से लाभान्वित किया गया है। यह सभी कदम ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करने और नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के प्रयास हैं। उन्होंने प्राधिकरणों को जीवन सुगमता लक्ष्य के अनुरूप कदम बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि लगातार प्रयास के शानदार परिणाम आते हैं।

शहर अच्छा लगेगा तो हर व्यक्ति आएगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहर में हुए विकास और यहां आए बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि शहर अच्छा लगेगा तो यहां हर व्यक्ति आएगा। उन्होंने कहा कि आज से दस-बीस वर्ष पहले लोग गोरखपुर के नाम से डरते थे। आज यहां के निखरे रामगढ़ ताल क्षेत्र में फिल्मों की शूटिंग होती है। गोरखपुर में एम्स अपनी सेवा दे रहा है। खाद कारखाना फिर से चल रहा है। पिपराइच में चीनी मिल शुरू हो चुकी है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज बेहतरीन हो चुका है। गोरखपुर में चिड़ियाघर खुल चुका है। यहां सड़कों की बेहतरीन कनेक्टिविटी से जाम की समस्या का काफी हद तक समाधान हो चुका है। इन सड़कों पर जब रात में स्ट्रीट लाइट जलती है तो देश-दुनिया भूल कर लोग गोरखपुर आना चाहते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की की कि वे स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाने का भी सामूहिकता के साथ प्रयास करें।

गोरखपुर में पूरा होगा सबके आवास का सपना

मुख्यमंत्री ने अब तक लांच हुई आवासीय योजनाओं में आवास पाने से वंचित लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि गोरखपुर में सबके आवास का सपना पूरा होगा। इसके दृष्टिगत नया गोरखपुर विकसित करने के लिए सरकार ने छह हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब, पत्रकार, अधिवक्ता, शिक्षक, चिकित्सक, व्यापारी, कलाकार, वंचित नहीं रहेगा। सबको आवास की बेहतरीन सुविधा मिलेगी।

रामगढ़ताल में मिलेगी मुंबई-चेन्नई जैसी सुविधा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शीघ्र रामगढ़ताल में क्रूज चलने और यहां वाटर स्पोर्ट्स की संभावनाओं को पंख लगने की बात कहते हुए कहा कि रामगढ़ताल में मुंबई और चेन्नई जैसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सीएम योगी ने यूपी की बदल दी है छवि: रविकिशन

लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में सांसद रवि किशन शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास में बुलडोजर का नायाब मॉडल देकर उत्तर प्रदेश और गोरखपुर की छवि बदल दी है। उनके मार्गदर्शन में गोरखपुर लंदन और मॉरीशस जैसा विकसित हो रहा है। लोग अब गोरखपुर को मिनी मॉरीशस तक कहने लगे हैं। जल्द ही गोरखपुर में लंदन आई की तर्ज पर गोरखनाथ आई बनेगा।

समारोह को गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह ने भी संबोधित किया। स्वागत संबोधन करते हुए जीडीए के उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने रामगढ़ताल के फाउंटेन, हर्बल पार्क एवं खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के साथ जीडीए की प्रगति यात्रा और भावी परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव,  भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, महेंद्रपाल सिंह, डॉ. विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

स्टालों का अवलोकन कर बच्चों का कराया अन्नप्राशन

लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही सबसे पहले यहां विभिन्न विभागों की तरफ से लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। ये स्टाल जीडीए, कृषि रक्षा अनुभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड और बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से लगाए गए थे। जीडीए के स्टाल पर उन्होंने कई प्रोजेक्ट्स के ले आउट के बारे में जानकारी ली। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के स्टाल पर मुख्यमंत्री ने बच्चों को अन्नप्राशन कराकर उन्हें उपहार दिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को खूब दुलारा और स्नेहाशीष से अभिसिंचित किया। इसके साथ ही उन्होंने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई करते हुए उन्हें उपहार में पोषण किट प्रदान किया।


63 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना का सीएम ने किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 145.67 करोड़ रुपये की लागत से हुए 82 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसमें सर्किट हाउस के समीप विकसित हर्बल पार्क भी शामिल है। जबकि उनके हाथों 29.61 करोड़ रुपये की लागत से 34 विकास कार्यों का शिलान्यास हुआ। शिलान्यास के कार्यों में 22 परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प और 63 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना का कार्य सम्मिलित है। जीडीए की तरफ से यह कार्य पूर्ण होते ही 63 और बेसिक स्कूल, यहां पढ़ने वाले बच्चों को आधुनिक शिक्षण प्रविधि का लाभ दिलाने में सक्षम हो जाएंगे।  


हर्बल पार्क का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने किया पौधरोपण

लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में सम्मिलित होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सर्किट हाउस के समीप जीडीए द्वारा विकसित किए गए हर्बल पार्क पहुंचे। उन्होंने हर्बल पार्क का भ्रमण व निरीक्षण करने के बाद यहां पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो