Fri, Jun 21, 2024

महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन को मिली रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात, पर्यटकों को मिलेगा देसी खाने का जायका

By  Deepak Kumar -- May 21st 2024 07:11 PM -- Updated: May 21st 2024 07:56 PM
महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन को मिली रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात, पर्यटकों को मिलेगा देसी खाने का जायका

महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन को मिली रेल कोच रेस्टोरेंट की सौगात, पर्यटकों को मिलेगा देसी खाने का जायका (Photo Credit: File)

ब्यूरो: Gyanendra Shukla, Editor, UP: प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को दिव्य और भव्य स्वरूप देने के लिए डबल इंजन की सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए प्रयागराज के जंक्शन रेलवे स्टेशन में रेल कोच रेस्टोरेंट का निर्माण किया गया है और सिविल लाइंस की ओर से जंक्शन रेलवे स्टेशन में इसकी शुरुआत कर दी गई है। 

यूपी का छठवां रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू 

प्रयागराज महाकुंभ कई अभिनव प्रयोगों का साक्षी बन रहा है। इसी के तहत प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट और पहले यातायात पार्क के बाद अब कुंभ नगरी में रेल कोच रेस्टोरेंट की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। जंक्शन रेलवे स्टेशन के बाहर बने रेल कोच रेस्टोरेंट को मंगलवार से शुरू कर दिया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी अमित सिंह बताते हैं कि लखनऊ, बरेली, वाराणसी, झांसी और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाद अब प्रयागराज यूपी का छठवां रेलवे स्टेशन है, जहां रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू हो गया है। 

मिलेगा कई राज्यों के देसी व्यंजनों का ज़ायका

पर्यटक मील्स ऑन व्हील की थीम पर ट्रेन की पटरियों पर कोच में जायके का लुत्फ उठा सकेंगे। इसमें रेलवे के पुराने एसी टू कोच को रेस्टोरेंट का लुक दिया गया है। रेल कोच रेस्टोरेंट के अंदर एक बार में 56 लोग बैठ सकते हैं, जिसके लिए यहां कुल 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। हर एक टेबल के साथ दो-दो सोफे लगाए गए हैं । इसमें चार लोग आसानी से बैठ सकते हैं। महाकुंभ को देखते हुए रेल कोच रेस्टोरेंट में यात्रियों को सौ फीसदी शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा। रेल कोच रेस्टोरेंट 24 घंटे ओपन रहेगा। वहीं रेल कोच रेस्टोरेंट में दो सेल्फी प्वाइंट और फुहारे भी लगाए गए हैं। इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए अलग से स्पेस बनाया गया है, जिसमें फैमिली के साथ आने वाले बच्चे खुली हवा में खेल सकें। जन संपर्क अधिकारी के मुताबिक जंक्शन के अलावा छिवकी व सूबेदारगंज में भी रेल कोच रेस्टोरेंट का निर्माण हो रहा है, जो महाकुंभ से पहले बनकर तैयार हो जायेंगे।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो