Tue, Jun 18, 2024

UP Cabinet Meeting: रामनगरी में होगी यूपी कैबिनेट की बैठक, अयोध्या से जुड़े प्रस्ताव को मिलेगी हरी झंडी

By  Deepak Kumar -- November 9th 2023 10:48 AM
UP Cabinet Meeting: रामनगरी में होगी यूपी कैबिनेट की बैठक, अयोध्या से जुड़े प्रस्ताव को मिलेगी हरी झंडी

UP Cabinet Meeting: रामनगरी में होगी यूपी कैबिनेट की बैठक, अयोध्या से जुड़े प्रस्ताव को मिलेगी हरी झंडी (Photo Credit: File)

ब्यूरोः उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक आज यानी गुरुवार को अयोध्या में होगी। इस बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह 11 बजे अयोध्या स्थित रामकथा पार्क पहुंचेंगे। आज की कैबिनेट बैठक में अयोध्या से जुड़े प्रस्ताव को हरी झंडी मिलेगी।

बैठक में ये रहे मौजूद

सीएम योगी श्री राम जन्मभूमि परिसर का पूजन एवं श्री रामलला विराजमान मंदिर में दर्शन एवं पूजन करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ सरकार के मंत्री दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा भी लेंगे। इस कैबिनेट बैठक में दो दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ मंत्री, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र के साथ सभी प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव और पुलिस महानिदेशक मौजूद रहेंगे। 

बैठक में रामनगरी को बड़ी सौगात देने की तैयारी

ये कैबिनेट बैठक राम कथा संग्रहालय में लगभग 12 बजे शुरू होगी। इस बैठक के जरिए योगी सरकार अयोध्या में कैबिनेट के जरिये रामराज का अहसास करवाएगी। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को बड़ी परियोजनाओं व योजनाओं के प्रस्ताव का निर्देश दिया। साथ में कैबिनेट बैठक में रामनगरी को बड़ी सौगात देने की तैयारी की है। इसके लिए दो दर्जन प्रस्ताव रखे जाएंगे। बता दें इससे पहले प्रयागराज में वर्ष 2019 में कुंभ मेला के दौरान कैबिनेट बैठक हो चुकी है। 

अयोध्या के माझा जमथरा गांव में भारतीय मंदिर वास्तुकला संग्रहालय की स्थापना के प्रस्ताव पर भी मुहर लगेगी। इस संग्रहालय में छठी शताब्दी से लेकर अब तक मंदिरों की वास्तुकला का प्रदर्शन होगा। इसके लिए 25 एकड़ भूमि पर्यटन विभाग को प्रस्ताव दिये जा सकता है। इसके साथ अयोध्या शोध संस्थान को अंतरराष्ट्रीय अयोध्या रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 

उप्र अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के गठन का रखा प्रस्ताव 

कैबिनेट बैठत में देवीपाटन धाम तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद और श्री अयोध्या जी तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद की स्थापना का विधेयक प्रस्ताव भी पेश करने का आ सकता है। उप्र अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण के गठन का प्रस्ताव रखा जायेगा। आज की कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश शुक्रताल धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक 2023 को विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में पेश करने का प्रस्ताव भी मंजूर होगा। इसके लिए शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट भी लाया जाएगा।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो