Fri, Jun 21, 2024

UP News: योगी सरकार ने नगरीय निकायों को निर्देश, रैन बसेरे को करें संचालित, जरूरतमंदों के ठहरने का करें बंदोबस्त

By  Deepak Kumar -- December 24th 2023 03:34 PM
योगी सरकार ने नगरीय निकायों को निर्देश

UP News: योगी सरकार ने नगरीय निकायों को निर्देश, रैन बसेरे को करें संचालित, जरूरतमंदों के ठहरने का करें बंदोबस्त (Photo Credit: File)

ब्यूरोः प्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है। इसको लेकर योगी सरकार ने यूपी के सभी नगरीय निकायों में रैन बसेरा और शेल्टर होम संचालन का आदेश दिया गया है। निदेशालय ने कहा कि निकायों में निराश्रित एवं दुर्बल वर्ग के आश्रयहीन व्यक्तियों के ठहरने के बंदोबस्त किए जाएं। साथ में निदेशक डॉ. नितिन बंसल ने सभी नगर आयुक्तों एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि रैन बसेरों व शेल्टर होम्स के संचालन किया जाए।

रैन बसेरे को संचालित करने के दिए निर्देश

इसके अनुसार, समस्त चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेज, बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, श्रमिकों के कार्य स्थलों एवं बाजारों में अनिवार्य रूप से रैन बसेरे या शेल्टर होम्स संचालित किए जाएं। आवश्यकतानुसार नए अस्थाई रैन बसेरों का निर्माण भी किया जा सकता है। इसके लिए राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं विकास प्राधिकरण आदि द्वारा भी अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाए।

जरूरतमंद व्यक्ति को उपलब्ध कराए कंबल

ऐसे जरूरतमंद व्यक्तियों, जिनके पास ठहरने की सुविधा नहीं है और जो चिकित्सा एवं रोजगार आदि के लिए बाहर से आए हैं, उन्हें रैन बसेरा और शेल्टर होम्स में रहने की सुविधा दी जाए। ताकि इन्हें खुले आसमान या फिर पटरियों पर न सोना पड़े। साथ में कहा गया कि रैन बसेरा और शेल्टर होम्स में ठहरने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। साथ में कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को कंबल आदि उपलब्ध कराए जाएं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो