Mon, May 20, 2024

UP Weather Update: यूपी में इस दिन होगी भारी बारिश, अन्य राज्यों का भी जानिए हाल

By  Rahul Rana -- April 21st 2024 09:10 AM
UP Weather Update:  यूपी में इस दिन होगी भारी बारिश, अन्य राज्यों का भी जानिए हाल

UP Weather Update: यूपी में इस दिन होगी भारी बारिश, अन्य राज्यों का भी जानिए हाल (Photo Credit: File)

ब्यूरो:  उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस बीच आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। जिसके कारण यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है। वहीं कई जगहों पर लू की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 20-21 अप्रैल को गंगीय पश्चिम बंगाल और 20 अप्रैल को ओडिशा में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होगी। इसके अलावा 20-24 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होगी। वहीं, 20-22 अप्रैल के बीच मध्य और दक्षिण भारत में बारिश और तूफान आने वाला है।

पिछले 24 घंटों की बात करें तो तटीय कर्नाटक और असम में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। इसके अलावा मेघालय, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश हुई। वहीं, तेलंगाना, उत्तर पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा में ओले गिरे। इसके अलावा ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और तमिलनाडु में भी लू की स्थिति बनी रही।

मौसम विभाग का कहना है कि 22 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत से टकराएगा, जिससे मौसम बदल जाएगा। 20-26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा पंजाब में 20-23 अप्रैल, हरियाणा, चंडीगढ़ में 21-23 अप्रैल, पश्चिमी राजस्थान में 21 और 22 अप्रैल, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 अप्रैल को बारिश और आंधी आएगी। बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, 20-22 अप्रैल के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

अन्य राज्यों की बात करें तो मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 20-26 अप्रैल, कोंकण और गोवा में 20-22 अप्रैल को बारिश होगी। वहीं, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 20-24 अप्रैल के बीच, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 20 से 21 अप्रैल के बीच और पूर्वी मध्य प्रदेश में 21-23 अप्रैल के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो