Tue, Jun 18, 2024

उत्तर प्रदेश की आबोहवा बेहद खराब, नोएडा और गाजियाबाद की एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार

By  Deepak Kumar -- November 9th 2023 02:37 PM
उत्तर प्रदेश की आबोहवा बेहद खराब, नोएडा और गाजियाबाद की एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार

उत्तर प्रदेश की आबोहवा बेहद खराब, नोएडा और गाजियाबाद की एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार (Photo Credit: File)

ब्यूरोः उत्तर प्रदेश की आबोहवा लगातार खराब होती जा रही है। आज यानी गुरुवार को यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। इन जनपदों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार बना रहा है। इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  

नोएडा-गाजियाबाद की एक्यूआई

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 62 में एक्यूआई लेवल 433 दर्ज किया गया है और सेक्टर 116 इलाके में एक्यूआई 448 तक बना हुआ है। वहीं, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 इलाके में एक्यूआई लेवल 479 तक दर्ज किया है।  यहां पर हवा की गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। वहीं, बीते दिन यानी बुधवार को गाजियाबाद के लोनी इलाके की एयर क्वालिटी इंडेक्स 429 दर्ज किया गया।

प्रदूषण की वजह से बुजुर्गों को हो रही परेशानियां 

प्रदूषण की वजह बच्चों और बुजुर्गों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। प्रदूषण की वजह से लोगों में खांसी, आंखों में जलन और सांस लेने जैसे परेशानियां हो रही है, पिछले कुछ दिनों में अस्पतालों में सांस के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। मौसम विभाग के मुताबिक 10-11 नवंबर को दिल्ली एनसीआर इलाके में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो