Fri, Apr 19, 2024

उत्तराखंड: चारधाम की यात्रा के दौरान दो श्रद्धालुओं की मौत

By  Shagun Kochhar -- April 24th 2023 05:46 PM
उत्तराखंड: चारधाम की यात्रा के दौरान दो श्रद्धालुओं की मौत

उत्तराखंड: चारधाम की यात्रा के दौरान दो श्रद्धालुओं की मौत (Photo Credit: File)

देहरादून: चार धाम यात्रा के दौरान दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है. यमुनोत्री में चल रही यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से दो श्रद्धालुओं की जान चली गई.


MP के श्रद्धालु की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यात्रा के दूसरे दिन 40 वर्षीय दिनेश पाटीदार की तबीयत यमुनोत्री के दर्शन कर लौटते समय अचानक बिगड़ गई. जिसके बाद परिजन उन्हें एंबुलेंस से सीएचसी बड़कोट लाए. जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उन्हें हार्ट अटैक आया था. बता दें ये परिवार मध्यप्रदेश से आया था.


पहले दिन गुजरात निवासी की थमी थी सांसें

बता दें यमुनोत्री धाम की यात्रा के पहले दिन 60 साल के कनक सिंह की भैरव मंदिर के पास दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. वो गुजरात के रहने वाले बताए जा रहे हैं. इसके मुताबिक, दो दोनों में दो श्रद्धालुओं की जान जा चुकी है.


'सरकारी एडवाइजरी पर ध्यान नहीं दे रहे लोग'

दरअसल, चार धाम की यात्रा शुरू होने से पहले ही सरकार ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की थी. जानकारी के मुताबिक, बताया जा रहा है कि श्रद्धालु इन एडवाइजरी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. इसी के परिणाम स्वरूप अभी तक दो लोग यमुनोत्री धाम में दिल का दौरा पड़ने से जान गवां चुके हैं.


क्या है सरकार की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी?

सरकार ने श्रद्धालुओं से चार धाम की यात्रा पर आने से पहले अपने स्वास्थ्य की पूरी जांच करवाने की सलाह दी थी. खासतौर पर बीमार, बुजुर्ग और 55 साल की उम्र से ज्यादा उम्र वाले लोगों को पूरा हेल्थ चेकअप करवाने और खासा ख्याल रखने के कहा था. साथ ही हेल्थ स्क्रीनिंग फॉर्म भरने को कहा गया था.


आपको बता दें इस साल चार धाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. चार धाम में उत्तराखंड के केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं. ये भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से हैं. यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल, केदारनाथ के 25 और बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलने जा रहे हैं.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो