Sat, May 25, 2024

प्रयागराज: प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ ने सांसद आवास का किया घेराव, तिरंगा यात्रा निकाल जताया रोष

By  Shagun Kochhar -- September 3rd 2023 05:55 PM
प्रयागराज: प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ ने सांसद आवास का किया घेराव, तिरंगा यात्रा निकाल जताया रोष

प्रयागराज: प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ ने सांसद आवास का किया घेराव, तिरंगा यात्रा निकाल जताया रोष (Photo Credit: File)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के तत्वाधान में शिक्षामित्र द्वारा सांसद आवास का घेराव किया गया. साथ ही उन्हें ज्ञापन सौंपा गया. इस दौरान उन्होंने तिरंगा यात्रा निकाली और अपने कई सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया.


क्या हैं मांगें?

इस दौरान उन्होंने मानदेय में बढ़ोतरी, बीटीसी और अन्य सर्टिफिकेट धारकों की तरह शिक्षामित्रों को सीधे नियुक्ति, 20 वर्ष से अधिक शिक्षामित्र को समान वेतन समान अधिकार, मृतक शिक्षामित्र के परिवारों को धन और नौकरी दिए जाने के मांगों पर जोर दिया.



इस मौके पर प्रदर्शनकारियों ने कहा कि शिक्षामित्र की मांगों को लगातार सरकार द्वारा दबाया जा रहा है. वर्षों से हम शिक्षामित्र एक सरकारी अध्यापक के बराबर ही पठान-पाटन का कार्य करते आ रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके हमें सिर्फ 11 महीना की ही तनख्वाह दी जाती है. जबकि हम लगातार सरकारी शिक्षकों के समान कार्य कर रहे हैं. 23 सालों से ज्यादा के अनुभव वाले शिक्षामित्र को समान अधिकार समान कार्य के आधार पर जैसा की सर्वोच्च न्यायालय ने अपनी गाइड लाइन में उल्लेख किया है, नौकरी नहीं दी जा रही है.


उन्होंने आरोप लगाया कि हमारे लिए सबसे बड़ी विडंबना ये है कि प्रधानमंत्री हो चाहे मुख्यमंत्री हो चाहे देश के गृहमंत्री हो मंच से बड़े-बड़े वादे और आश्वासन तो दे देते हैं, लेकिन हकीकत में हमें वादों के अलावा कुछ नहीं मिल पाता है. उन्होंने बताया कि 2015 से 2023 के बीच हमें कई बड़े-बड़े वादे किए गए प्रधानमंत्री ने बनारस में मंच से हमारा दुखड़ा तक रोते दिखे, लेकिन जब हमारे प्रति संवेदना की बात आई तो उन्होंने दरकिनार कर लिया है. अब हम अपने स्वाभिमान और सम्मान के लिए लड़ने को तैयार हैं और अगर हमारी मांगे नहीं मांगी गई तो हम अपने आंदोलन को और अधिक गति प्रदान कर देंगे.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो