Fri, Apr 12, 2024

Ayodhya Ram Temple: अब दूरदर्शन पर रोज सुबह दिखेगी राम मंदिर की आरती, सुबह 6:30 बजे होगा प्रसारण

By  Rahul Rana -- March 12th 2024 02:22 PM
दूरदर्शन पर रोज सुबह दिखेगी राम मंदिर की आरती

Ayodhya Ram Temple: अब दूरदर्शन पर रोज सुबह दिखेगी राम मंदिर की आरती, सुबह 6:30 बजे होगा प्रसारण (Photo Credit: File)

ब्यूरो: रामलला के भक्त हर दिन सीधे अयोध्या से आरती का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। दूरदर्शन नेशनल हर दिन सुबह 6:30 बजे अयोध्या में राम मंदिर से दैनिक आरती का प्रसारण करेगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी को आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 23 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया था।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, राम मंदिर परिसर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने बताया कि तीन मंजिला मंदिर भवन की शेष दो मंजिलों के निर्माण में तेजी लाने के लिए जल्द ही 3,500 से अधिक अतिरिक्त श्रमिकों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर में कुल पांच शिखर होंगे। इनमें से तीन को प्रतिष्ठा समारोह से पहले तैयार कर लिया गया है। जिसमें मुख्य शिखर 161 फीट ऊंचा बनाया गया है और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई है।

ghdf

राम मंदिर परिसर में परकोटे के किनारे छह देवी-देवताओं की प्रतिमाएं बनाई जाएंगी। अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नितीश कुमार ने कहा कि मंदिर परिसर के निर्माण के अलावा, राम जन्मभूमि के पश्चिमी छोर पर टेढ़ी बाजार से अशर्फी भवन और विभीषण कुंड होते हुए डाकघर तक की सड़क को 15 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

राम मंदिर को "भगवान को आराम" देने के लिए हर दिन दोपहर में एक घंटे के लिए बंद कर दिया जाता है। हाल ही में मंदिर ट्रस्ट ने दर्शन का समय सुबह 6 बजे से बढ़ाकर रात 10 बजे तक कर दिया है। 23 जनवरी से, सुबह की पूजा के लिए भगवान को सुबह 4 बजे जगाया गया। भक्तों को 'दर्शन' की अनुमति देने में लगभग दो घंटे लगते हैं।

22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक लगभग 75 लाख श्रद्धालु मंदिर में दर्शन कर चुके हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सप्ताहांत के दौरान दो लाख से अधिक श्रद्धालु मंदिर में आ रहे हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो