Sat, May 25, 2024

Ashram Flyover Traffic on Day 1: आश्रम फ्लाईओवर खुल गया लेकिन पहले दिन भी दिल्ली नोएडा के लोगो को ट्रैफिक से नहीं मिली राहत

By  Bhanu Prakash -- March 7th 2023 12:28 PM
Ashram Flyover Traffic on Day 1: आश्रम फ्लाईओवर खुल गया लेकिन पहले दिन भी दिल्ली नोएडा के लोगो को  ट्रैफिक से नहीं मिली राहत

Ashram Flyover Traffic on Day 1: आश्रम फ्लाईओवर खुल गया लेकिन पहले दिन भी दिल्ली नोएडा के लोगो को ट्रैफिक से नहीं मिली राहत (Photo Credit: File)

नोएडा: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दक्षिणी दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले छह लेन के आश्रम फ्लाईओवर विस्तार को जनता के लिए खोले जाने के बाद पहले दिन नोएडा जाने वाले कई यात्री ट्रैफिक जाम में फंस गए।

1.4-किमी फ्लाईओवर विस्तार तीन मुख्य चौराहों- महारानी बाग चौराहा, रिंग रोड-डीएनडी जंक्शन और सराय काले खान की ओर रिंग रोड लूप को कम करना चाहता है - और आश्रम चौक और डीएनडी फ्लाईवे के बीच तीन ट्रैफिक लाइटों को बायपास करता है, जिससे वाहनों की आवाजाही आसान हो जाती है। मौजूदा समय में नोएडा और गाजियाबाद से दक्षिण दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को डीएनडी लूप से आश्रम चौराहे तक आने-जाने में जाम से जूझना पड़ता है

सोमवार दोपहर को, टीओआई ने पाया कि नोएडा से दिल्ली कैरिजवे पर यातायात सुचारू रूप से चल रहा था। “आज डीएनडी फ्लाईवे टोल प्लाजा से आश्रम चौराहे तक पहुँचने में मुझे सिर्फ 10 मिनट लगे। जब से लिंक आर्टरी के निर्माण के लिए फ्लाईओवर को बंद किया गया था, तब से इतनी ही दूरी तय करने में एक घंटे से अधिक का समय लगेगा, ”नोएडा के एक कम्यूटर विवेक कुमार ने कहा।

फ्लाईवे के दिल्ली से नोएडा की तरफ की कहानी, हालांकि, इसके विपरीत थी।

दिल्ली-नोएडा कैरिजवे पर दिल्ली यातायात विभाग द्वारा कई प्रतिबंध लगाए गए थे क्योंकि उद्घाटन कार्यक्रम के लिए उपयोग की जाने वाली कुर्सियाँ, कालीन, तंबू और अन्य सामान फ्लाईवे के खिंचाव पर शाम तक लाइन में रहे जिससे आश्रम चौराहे पर भारी यातायात जाम हो गया। 

नोएडा के सेक्टर 78 में अंतरिक्ष गोल्फ व्यू 2 के निवासी ब्रजेश शर्मा ने कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया था कि सोमवार शाम 5 बजे तक फ्लाईवे को आने-जाने के लिए मंजूरी दे दी जाएगी। “तदनुसार, मैं अपने कार्यालय से शाम 5.40 बजे निकला, लेकिन लाजपत नगर के पास भारी ट्रैफिक जाम में फंस गया। आश्रम चौक से टेलबैक ट्रैफिक था क्योंकि दिल्ली-नोएडा मार्ग नहीं खोला गया था। मैं एक घंटे तक ट्रैफिक में फंसा रहा।'

दिल्ली के सिरी फोर्ट इलाके में स्थित अपने आवास और कार्यालय के बीच आने-जाने के लिए शर्मा आमतौर पर डीएनडी फ्लाईवे का इस्तेमाल करते थे। “लेकिन निर्माण गतिविधियों के कारण पिछले दो महीनों से, आश्रम चौक पर 1 से 2 घंटे के बीच कहीं भी बड़े पैमाने पर यातायात होगा। इसलिए, मैंने दिल्ली के लिए बारापुला फ्लाईओवर के लिए डीएनडी फ्लाईवे से बाएं मुड़ना पसंद किया,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि फ्लाईओवर के विस्तार से लोगों को नोएडा और दिल्ली के बीच आने-जाने में मदद मिलेगी, लेकिन पहला दिन फ्लॉप रहा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के रहने वाले पी मजूमदार ने कहा कि वह भी आश्रम चौराहे पर ट्रैफिक जाम में फंस गए थे “मैं आश्रम चौक पर 30 मिनट से अधिक समय तक फंसा रहा क्योंकि ट्रैफिक पुलिस ने फ्लाईवे के दिल्ली से नोएडा की ओर नहीं खोला था। मैंने मार्ग लेने की योजना बनाई थी क्योंकि पुलिस ने कहा था कि वे शाम 5 बजे तक खंड खोल देंगे, ”मजूमदार, जो दिल्ली के ग्रेटर कैलाश 1 में दूरसंचार मंत्रालय में काम करते हैं, ने कहा।

दिल्ली पुलिस के एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर से पूछे जाने पर दिल्ली-नोएडा साइड पर ट्रैफिक प्रतिबंध शाम 6.30 बजे हटा लिया गया उन्होंने कहा, 'मंगलवार से यातायात सुचारू हो जाएगा।'

ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि फ्लाईओवर के दोनों कैरिजवे पर अभी भी भारी वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है। फ्लाईवे के दोनों ओर भारी वाहनों को प्रतिबंधित करने के लिए कम ऊंचाई वाले बीम बैरियर लगाए गए हैं। बारापुला का उपयोग करने वाले यात्री अब गुड़गांव, चिराग दिल्ली, कालकाजी, खानपुर, ग्रेटर कैलाश, साकेत और एम्स जैसे क्षेत्रों में जाने के लिए आश्रम फ्लाईओवर का उपयोग कर सकते हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो