Advertisment

Ayodhya Ram Temple: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का चौथे दिन का पूजन शुरू, 22 जनवरी तक मंदिर के कपाट बंद

Ayodhya Ram Temple: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का चौथे दिन का पूजन आज सुबह 9 बजे पवित्र अग्नि प्रज्ज्वलित करने के साथ शुरू हुआ। इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' किया जाएगा।

author-image
Deepak Kumar
New Update
Ramlala

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का चौथे दिन का पूजन शुरू

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होगा। इसको लेकर राम भक्तों में भारी उत्साह का माहौल बना हुआ है। उधर, 7 दिवसीय 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान का आज यानी शुक्रवार को चौथा दिन है।  

जानकारी के अनुसार मंदिर में चौथे दिन का अनुष्ठान आज सुबह 9 बजे पवित्र अग्नि प्रज्ज्वलित करने के साथ शुरू हुआ। इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' किया जाएगा। बता दें गुरुवार को अयोध्या में रामलला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखी गई। वहीं, 22 जनवरी तक अयोध्या राम मंदिर के दरवाजे बंद रहेंगे और अगले दिन यानी 23 जनवरी को खोले जाएंगे। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' की अध्यक्षता करेंगे। इस समारोह में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है, जो राम मंदिर के निर्माण के लिए सदियों से चले आ रहे प्रयासों की परिणति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या भारत के लोगों के लिए महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है।

ayodhya-ram-temple Ram Lala Pran Pratishtha
Advertisment