Wed, Apr 24, 2024

योगी सरकार की दूसरी पारी का एक साल पूरा, अब गोरखपुर की जनता को करोड़ों की सौगात देने की बारी

By  Mohd. Zuber Khan -- March 28th 2023 08:48 AM
योगी सरकार की दूसरी पारी का एक साल पूरा,  अब गोरखपुर की जनता को करोड़ों की सौगात देने की बारी

योगी सरकार की दूसरी पारी का एक साल पूरा, अब गोरखपुर की जनता को करोड़ों की सौगात देने की बारी (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी 28 मार्च को दोपहर 3 बजे के क़रीब गोरखपुर के खोराबार पहुंचेंगे। यहां पर वे नवरात्रि की सप्‍तमी के दिन 38 अरब 38 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यस और लोकार्पण करेंगे।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ‘योगी सरकार 2.0’ के एक साल पूरा होने के बाद मंगल सौगात देने के लिए पहली बार गोरखपुर  आ रहे है। तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन मंगलवार 28 मार्च को वे गोरखपुर के लोगों को 38 अरब 38 करोड़ रुपए की मंगल सौगात देंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर के खोराबार में आयोजित कार्यक्रम में 3,838 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण करेंगे।  नगर निगम की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में भी उनके हाथों से 11 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात जनता को समर्पित होगी।

इस दौरान सीएम योगी यहां पर जीडीए की खोराबार टाउनशिप और मेडिसिटी की भी लांचिंग करेंगे। इसके अलावा बुधवार को नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वैन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए नगर निगम ने 11 करोड़ रुपए के वाहन खरीदे हैं। बुधवार को सीएम योगी गोरखपुर के गोला कस्‍बे में बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर का भी लोकार्पण करते हुए नज़र आएंगे।

 इससे पहले दे चुके हैं ये सौगात

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अपने दूसरे कार्यकाल के पहले साल में ही गोरखपुरवासियों को 12 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दे चुके हैं। जानकारी के मुताबिक़ सीएम योगी आज को वासंतिक नवरात्र के पावन अवसर पर शहर को नई टाउनशिप योजना और मेडिसिटी को लांच करेंगे। आपको बता दें कि 182 एकड़ में खोराबार टाउनशिप को विकसित किया जाना है। इसमें 75 एकड़ में मेडिसिटी भी बनाई जाएगी।

जीडीए शहर में नई आवासीय जरूरतों को पूरा करने के मद्देनज़र खोराबार टाउनशिप और एक परिधि विशेष में उच्च स्तरीय विविधतापूर्ण चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए मेडिसिटी का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसी कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जीडीए, अवस्थापना और त्वरित आर्थिक विकास निधि की 38 अरब 38 करोड़ रुपये की 147 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। 109.25 एकड़ की खोराबार टाउनशिप में भूखंड और बहुमंज़िला भवन, दोनों ही सुविधाएं लोगों के सामने विकल्प के रूप में होंगी। इस भूखंड की संख्या 692 है, जबकि बहुमंज़िला भवनों में एमआईजी, एलआईजी, सुपर एलआईजी और ईडब्लूएस के कुल 2080 फ्लैट बनेंगे।

ये भी पढ़ें:- आखिरकार प्रयागराज के नैनी जेल पहुंचा अतीक, बेटा भी इसी जेल में है बंद

इन फ्लैट्स के साथ ही तारामंडल और राप्तीनगर विस्तार रोहिणी योजना में एमआईजी, एचआईजी और सुपर एचआईजी के कुल 1584 फ्लैट मिवान तकनीकी से बनेंगे. इन सभी को हरी झंडी सीएम की मौजूदगी में मिलेगी। इसी क्रम में मुख्यमंत्री के हाथों लांच होने वाली मेडिसिटी में ज़रूरत के अनुसार बड़े, मध्यम और छोटे अस्पताल/नर्सिंग होम्स, आयुष चिकित्सा और आवसीय क्लीनिक के लिए कुल 74 भूखंडों का प्रावधान किया गया है।

इसके बाद वे मंगलवार यानी 28 मार्च  की शाम भारत सेवाश्रम में मां भगवती का पूजन करने के साथ अमर सेनानी सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक की आधारशिला रखेंगे। गौरतलब है कि सान्याल का गोरखपुर से गहरा नाता रहा है। उनका निधन गोरखपुर के उनके आवास में हुआ था। भारत सेवाश्रम उनके परिवार द्वारा दान दी गई ज़मीन पर ही स्थापित है। महानगर में कैंट थाने के पीछे (दाउदपुर) स्थित भारत सेवाश्रम में वासंतिक नवरात्र पर मां भगवती की प्रतिमा स्थापित की जाती है।

मुख्यमंत्री बीत साल की तरह ही इस साल भी प्रतिमा पूजन करने मंगलवार शाम पहुंचेंगे। इस दौरान उनके हाथों स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक का शिलान्यास भी किया जाएगा। गोरखपुर से जुड़ी सचिंद्रनाथ सान्याल की यादों को सहेजने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पर्यटन विभाग ने उनके आवास में स्मारक बनाने की कार्ययोजना बनाई है। सान्याल के घर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 306 करोड़ 47 लाख रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत कर 1 करोड़ 53 लाख रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा। स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। स्मारक में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी ज़रूरी व्यवस्थाएं होंगी।

ये भी पढ़ें:- यूपी के गांव की बेटी देश की राजधानी दिल्ली में बनी जज

जानकारे के बकौल राप्तीनगर में 45 लाख रुपए की लागत से बने नगर निगम के जोनल ऑफिस का लोकार्पण भी इसी स्थान से होगा। सीएम योगी 475 करोड़ रुपये की लागत वाली गोड़धोइया नाला जीर्णोद्धार परियोजना के कार्यों का अवलोकन भी करेंगे।

सीएम योगी नवरात्र की अलग-अलग तिथियों पर गोरखनाथ मंदिर में अनुष्ठान के कार्यक्रमों में भी सम्मिलित होंगे। नवमी तिथि पर 30 मार्च (गुरुवार) को गोरखनाथ मंदिर में वह कन्यापूजन कर गोरक्षपीठ की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे। कन्या पूजन में देवी स्वरूपा कन्याओं का पांव पखारने के बाद उन्हें भोजन कराकर दक्षिणा व उपहार प्रदान करेंगे। नवमी तिथि पर हवन के साथ श्रीराम जन्मोत्सव (श्रीराम नवमी) का कार्यक्रम भी संपन्न होगा।

- PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो