Fri, Apr 19, 2024

CM योगी का मुजफ्फरनगर और सहारनपुर दौरा, माँ शाकुम्भरी विवि के निर्माण कार्य का लिया जायजा, शिव गोरखनाथ मंदिर में किया हवन

By  Shagun Kochhar -- May 25th 2023 06:43 PM
CM योगी का मुजफ्फरनगर और सहारनपुर दौरा, माँ शाकुम्भरी विवि के निर्माण कार्य का लिया जायजा, शिव गोरखनाथ मंदिर में किया हवन

CM योगी का मुजफ्फरनगर और सहारनपुर दौरा, माँ शाकुम्भरी विवि के निर्माण कार्य का लिया जायजा, शिव गोरखनाथ मंदिर में किया हवन (Photo Credit: File)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सहारनपुर और मुजफ्फरनगर जिलों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मुजफ्फरनगर के खतौली स्थित तुलसीपुर गांव में स्थित शिव गोरखनाथ मंदिर में मत्था टेका। सीएम इससे पहले सहारनपुर जिले में निर्माणाधीन माँ शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों का धरातलीय निरीक्षण करते हुए जिले के आला अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ संक्षिप्त वार्ता की। 


सीएम ने ली निर्माण प्रगति की सभी जानकारी

सहारनपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद भ्रमण के दौरान माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय पुंवारका में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण एवं अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन परिसर में ही बैठक की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने एडमिन ब्लॉक, लाइब्रेरी ब्लाक, फैसिलिटी सेन्टर, कैंटीन, गर्ल्स हॉस्टल ब्लाक, ब्वायज हॉस्टल ब्लाक, वीसी रेजिडेन्स, सब स्टेशन, पुलिस चौकी, हेल्थ सेन्टर, बाउंड्री वाल आदि की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होने निर्माणाधीन विश्वविद्यालय के मॉडल का अवलोकन कर निर्माण की प्रगति की समस्त जानकारी ली।  


15 जुलाई तक बाहरी काम पूरा करने के दिये निर्देश

विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों में प्रगति के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य को निर्धारित मानकों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होंने संबंधित फर्म को एडमिन ब्लॉक, एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक, वीसी हाउस, बाउंड्री वाल, सड़क, सीवर एवं रोड सहित समस्त बाह्य कार्यों का निर्माण 15 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिये जोकि प्राथमिकता युक्त कार्य है। उन्होने निर्देश दिये कि अतिरिक्त श्रमिक लगाकर कार्य को तेजी से किया जाए। कार्य में प्रगति नहीं आने पर जिलाधिकारी को ठेकेदार के विरूद्ध कडी कार्यवाही करते हुए फर्म को ब्लैक लिस्ट करने को कहा।


निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय के कुलपति को विश्वविद्यालय में अगले सत्र से परास्नातक की कक्षाएं प्रारम्भ करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की वित्त की समस्या नहीं आने दी जायेगी। उन्होने जिलाधिकारी को जनपद में चल रही विकास संबंधी योजनाओं तथा जनसुनवाई प्रकरणों का प्राथमिकता पूर्ण समयबद्ध तरीके से अनुश्रवण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता के उन्नयन में विश्वविद्यालय बेहतर योगदान देगा इसलिए निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। विश्वविद्यालय के स्थलीय निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के उज्जवल भविष्य एवं शिक्षा के प्रति संवेदनशील है।


निरीक्षण के दौरान राज्य मंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास जसवंत सैनी, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग बृजेश सिंह, विधायक नकुड मुकेश चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, विधायक गंगोह किरत सिंह, विधायक नगर राजीव गुम्बर, मंडलायुक्त डॉ लोकेश एम, कुलपति प्रोफेसर हृदय शंकर सिंह, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी उपस्थित रहे।


शिव गोरखनाथ मंदिर में सीएम ने टेका मत्था

मुख्यमंत्री इसके बाद मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गये, जहां उन्होंने खतौली क्षेत्र के शिव गोरखनाथ मंदिर प्रांगण मत्था टेका और हवन-पूजन किया। मुख्यमंत्री का ये निजी दौरा था। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान, पूर्व सांसद सोहनवीर सिंह, एमएलसी वंदना वर्मा, पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने हेलीपैड पर सीएम योगी का स्वागत किया।


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो