Sat, May 04, 2024

ज्ञानवापी मामला: इलाहाबाद हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, 12 सितंबर को सुनाया जा सकता है फैसला

By  Shagun Kochhar -- August 28th 2023 05:21 PM -- Updated: August 28th 2023 05:22 PM
ज्ञानवापी मामला: इलाहाबाद हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, 12 सितंबर को सुनाया जा सकता है फैसला

ज्ञानवापी मामला: इलाहाबाद हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, 12 सितंबर को सुनाया जा सकता है फैसला (Photo Credit: File)

प्रयागराज: वाराणसी के ज्ञानवापी विवाद से जुड़ी खबर सामने आई है. इलाहाबाद हाईकोर्ट में सोमवार को करीब एक घंटे तक सुनवाई हुई. वहीं अब हाईकोर्ट इस मामले में 12 सितंबर को अपना फैसला सुना सकता है.


इलाहाबाद हाईकोर्ट में सोमवार को करीब एक घंटे तक सुनवाई हुई. इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने तीन बार जजमेंट रिजर्व होने के बाद फिर से सुनवाई किए जाने के फैसले पर ऐतराज जताया. वहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट के पुराने फैसले के आधार पर दोबारा सुनवाई नहीं किए जाने की दलील दी. कोर्ट में कहा गया कि पिछले कई सालों में करीब 75 कार्य दिवसों पर इस मामले में सुनवाई हो चुकी है. ऐसे में अब इस मामले में फिर से सुनवाई नहीं की जा सकती.


वहीं हिंदू पक्ष की तरफ से भी कहा गया कि फैसला जल्दी आना चाहिए. हालांकि हिंदू पक्ष ने दोबारा सुनवाई किए जाने के फैसले का विरोध नहीं किया. वहीं अब हाईकोर्ट इस मामले में 12 सितंबर को अपना फैसला सुनाएगा. 12 सितंबर को कोर्ट ये तय करेगा कि इस मामले में आगे सुनवाई की जानी है या फैसला आना है.


पांच याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई

बता दें, ज्ञानवापी विवाद से जुड़ी पांच याचिकाओं पर इलाहाबाद हाईकोर्ट एक साथ सुनवाई कर रहा है. इनमें से तीन याचिकाएं 1991 में वाराणसी की अदालत में दाखिल किए गए केस की पोषणीयता से जुड़ी हुई हैं. वहीं दो अर्जियां एएसआई के सर्वेक्षण आदेश के खिलाफ हैं. 


1991 के मुकदमे में विवादित परिसर हिंदुओं को सौंप जाने और वहां पूजा अर्चना की इजाजत दिए जाने की मांग की गई थी. हाईकोर्ट को मुख्य रूप से यही तय करना है कि वाराणसी की अदालत इस मुकदमे को सुन सकती है या नहीं?

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो