Wed, Feb 08, 2023

तेज़तर्रार महिला IPS अधिकारी के हाथों में होगी गौतमबुद्धनगर की कमान

By  Mohd. Zuber Khan -- November 29th 2022 06:23 PM
तेज़तर्रार महिला  IPS अधिकारी के हाथों में होगी गौतमबुद्धनगर की कमान

तेज़तर्रार महिला IPS अधिकारी के हाथों में होगी गौतमबुद्धनगर की कमान (Photo Credit: File)

लखनऊ: योगी सरकार ने क़रीब एक दर्ज़न से ज़्यादा आईपीएस अधिकारियों के तबादले का ऐलान कर दिया है। तबादलों की सूची में नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह का नाम भी शामिल था। दरअसल आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह को पुलिस उप महानिदेशक बनाकर लखनऊ भेजा गया है। वहीं आलोक सिंह की जगह उत्तर प्रदेश सरकार ने आईपीएस लक्ष्मी सिंह को नोएडा में पुलिस कमिश्नर बनाकर भेज दिया है।

आपको बता दें कि नोएडा में कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद आलोक सिंह नोएडा के पहले कमिश्नर बनाए गए थे। 3 साल के लंबे कार्यकाल के बाद अब आलोक सिंह लखनऊ भेजे गए हैं।

पहली बार कमान होगी महिला अधिकारी के हाथ :

आईपीएस लक्ष्मी सिंह नोएडा की दूसरी पुलिस कमिश्नर होंगी। यह नोएडा में पहली बार होगा जब पूरे ज़िले की कमान किसी महिला अधिकारी के पास होगी। कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने से पहले भी कोई भी महिला अधिकारी ज़िले की एसएसपी नहीं बन पाई थी।  

कौन हैं लक्ष्मी सिंह?

आईपीएस लक्ष्मी सिंह को तेज़ तर्रार आईपीएस अधिकारी को तौर पर जान जाता है। फिलहाल वह लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर तैनात थी। इससे पहले आईपीएस लक्ष्मी सिंह मेरठ में डीआईजी के पद पर भी तैनात रह चुकी हैं। आईपीएस लक्ष्मी सिंह नोएडा में अपराध को किस तरह से चुनौती दे पांएगी और महिला सुरक्षा को लेकर भी उनकी क्या रणनीति रहेगी, इस पर तमाम ज़िलेवासियों के साथ-साथ सिविल प्रशासन की भी नज़र रहेंगी।

  • Share

Latest News

Videos