Tue, May 21, 2024

Lok Sabha elections 2024: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज से नामांकन किया दाखिल

By  Rahul Rana -- April 25th 2024 01:40 PM
Lok Sabha elections 2024: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज से नामांकन किया दाखिल

Lok Sabha elections 2024: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज से नामांकन किया दाखिल (Photo Credit: File)

ब्यूरो: कल शुरू होने वाले दूसरे चरण के मतदान से पहले, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। सपा प्रमुख, (जिन्होंने 2000 और बाद में 2004 और 2009 में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था) ने राम गोपाल यादव सहित पार्टी नेताओं की उपस्थिति में नामांकन दाखिल किया। पत्रकारों से बातचीत में रामगोपाल यादव ने कहा कि सपा भारी अंतर से सीट जीतेगी. उन्होंने कहा, ''भाजपा उम्मीदवार इस सीट पर अपनी जमानत जब्त कर सकते हैं।''

गौरतलब है कि राजनीतिक अपडेट समाजवादी पार्टी द्वारा पूर्व मैनपुरी सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को अपने उम्मीदवार के रूप में दाखिल करने के अपने पहले के फैसले को पूरी तरह से उलटने का प्रतीक है।

इससे पहले, इस सीट से चुनाव लड़ने की अटकलों पर पत्रकारों से बात करते हुए, अखिलेश यादव ने कहा, "जब नामांकन होगा, तब आपको पता चल जाएगा। सवाल कन्नौज की ऐतिहासिक जीत का है।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "लोगों ने अपना मन बना लिया है कि इंडिया ब्लॉक भविष्य के रूप में आ रहा है और भाजपा इस चुनाव में इतिहास बन जाएगी।"

गौरतलब है कि कन्नौज सीट पर 13 मई को मतदान होगा, जिससे उत्तर प्रदेश में राजनीतिक ड्रामा और तेज हो जाएगा। पहले समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर 2019 के चुनाव के दौरान पार्टी की हार हो गई थी, जब बीजेपी के सुब्रत पाठक ने इस सीट पर भारी जीत हासिल की थी।

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान

इस बीच, दूसरे चरण का मतदान, जो कल होना है, उत्तर प्रदेश की इन सीटों से खड़े उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगा: अमरोहा, मेरठ, मथुरा, बागपत, अलीगढ़, गाजियाबाद, गौतम बौद्ध नगर और बुलंदशहर।

गौरतलब है कि दूसरे चरण के दौरान, दो बॉलीवुड सितारे और भाजपा उम्मीदवार- मथुरा से हेमा मालिनी और मेरठ से अरुण गोविल सत्ता के लिए मैदान में हैं। दूसरे चरण में यूपी से कुल 91 उम्मीदवार मैदान में हैं।

गौतमबुद्धनगर और मथुरा सीट पर अधिकतम 15-15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बुलंदशहर में छह प्रत्याशी अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. अमरोहा में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि मेरठ में आठ, बागपत में सात और गाजियाबाद तथा अलीगढ़ में 14-14 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 1,67,77,198 मतदाता करेंगे। 


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो