Wed, Apr 24, 2024

लखनऊ विश्विद्यालय के छात्र ने बनाई विंटेज कार, बनाया कीर्तिमान

By  Mohd. Zuber Khan -- March 25th 2023 12:04 PM -- Updated: March 25th 2023 12:47 PM
लखनऊ विश्विद्यालय के छात्र ने बनाई विंटेज कार, बनाया कीर्तिमान

लखनऊ विश्विद्यालय के छात्र ने बनाई विंटेज कार, बनाया कीर्तिमान (Photo Credit: File)

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र शिवम ने एक ऐसा हैरतअंगेज़ कारनामा किया है, जिसकी दुनियाभर में चर्चा हो रही है। और हो भी क्यों ना... दरअसल शिवम ने थर्माकोल से दुनिया की सबसे लंबी विंटेज कार बनाई है। इसका लुक देखकर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगेगा कि ये असली कार नहीं है। इस काम के लिए शिवम सिंह को इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ रेकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड भी मिल भी चुका है।

कुशीनगर निवासी शिवम ने बताया कि उन्होंने 200 किलो थर्माकोल से बुगाटी टाइप 41 विंटेज मॉडल की रेप्लिका कार बनाई है। ये कार दुनिया की सबसे लंबी (20 फिट) कार है। 1927 में इस तरह की सिर्फ़ 4 से 5 कार लॉन्च हुई थी। इसके बाद से किसी कंपनी ने इतनी लंबी कार नहीं बनाई है। शिवम ने बताया कि इसमें करीब 40 से 45 हजार रुपए की लागत आई है।

ये भी पढ़ें:- शीतला माता मंदिर में होता है ये चमत्कार ! 

उन्होंने बताया कि इस कार में क़रीब 200 किलो थर्माकोल लगाया गया है। तब जाकर 20 फीट लंबी, 7 फीट चौड़ी और 6 फीट ऊंची बुगाटी कार का शानदार मॉडल तैयार हो सका है। कुल-मिलाकर इसको बनाने में कुल 28 दिन का समय लगा है। 

शिवम सिंह कहा का दावा है कि  लंदन के बुगाटी म्यूज़ियम में सिर्फ यह कार रखी हुई है। लेकिन हम चाहते थे कि हमारे रेप्लिका मॉडल लखनऊ विश्वविद्यालय के म्यूजियम में भी हो। इसलिए करीब एक साल पहले इस पर रिसर्च करना शुरू किया। अब रेप्लिका विंटेज कार बनकर तैयार हो चुकी है। इस काम के लिए शिव को इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ रेकॉर्ड और एसिया बुक ऑफ रेकॉर्ड भी मिल भी चुका है। जबकि लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की प्रक्रिया भी चल रही है।

शिवम लखनऊ विश्वविद्यालय के मूर्ति कला संकाय में पढ़ाई कर रहे हैं। शिवम ने बताया कि जब उन्होंने इस कार का मॉडल तैयार करने का काम शुरू किया, तब उनके मन में कई तरह के अनसुलझे सवाल थे, लेकिन अब उनके काम को देश और दुनिया भर में सराहा जा रहा है।

राजभवन सम्मानित किए जाना उसकी एक मज़बूत मिसाल है।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो