Mon, Apr 29, 2024

राम मंदिर की नई तस्वीरें आईं सामने, फर्स्ट फ्लोर और परकोटे पर काम हुआ शुरू

By  Shagun Kochhar -- July 23rd 2023 06:26 PM
राम मंदिर की नई तस्वीरें आईं सामने, फर्स्ट फ्लोर और परकोटे पर काम हुआ शुरू

राम मंदिर की नई तस्वीरें आईं सामने, फर्स्ट फ्लोर और परकोटे पर काम हुआ शुरू (Photo Credit: File)

अयोध्या: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का काम तेजी से चल रहा है। मंदिर निर्माण की कुछ नई तस्वीरें सामने आई हैं। ये तस्वीरे मंदिर के प्रथम तल और परकोटे की हैं। इन तस्वीरों में दिख रहा है कि मंदिर का गर्भ निर्माण हो चुका है और अब काम परकोटे पर किया जा रहा है। रविवार सुबह श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जारी तस्वीरों में क्रेन और जेसीबी मशीनों की मदद से पत्थरों के लगाने का काम किया जा रहा है।


श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से पहले दिए गए जानकारी के मुताबिक 800 मीटर लंबा और 800 मीटर चौड़ा परकोटा बनाया जा रहा है। वहीं प्रथम तल पर राम दरबार होगा। जबकि नीचे गर्भगृह में राम जी चारों भाइयों और हनुमान जी विराजमान होंगे। ट्रस्ट की ओर से जारी इन तस्वीरों में परकोटा और एक विशाल दरवाजा बनाते हुए दिखाया जा रहा है। 


बता दें कि उम्मीद जताई जा रही है कि ग्राउंड फ्लोर का काम इसी साल अक्टूबर में कर लिया जाएगा। वहीं अगले साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद 15 से 24 जनवरी के बीच मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। मंदिर में भगवान राम के 5 साल के बाल रूप की मूर्ति लगेगी। शुरुआत में एक साथ 300 से 400 लोग एक साथ रामलला के दर्शन कर सकते हैं।


ट्रस्ट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राम मंदिर की चौखट मार्बल की बनाई गई है। वहीं महाराष्ट्र की सागौन लकड़ी से दरवाजे बनाए गए हैं। इन दरवाजों पर नक्काशी की गई है। ट्रस्ट का दावा है कि मंदिर की एक-एक चीज इस बाद का ध्यान रख कर बनाई और लगाई जा रही है कि अगले एक साथ तक रिपेयरिंग की जरूरत नहीं होगी।


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो