Sat, Apr 20, 2024

भारतीय रेलवे में 3 लाख से ज्यादा पद खाली

By  Bhanu Prakash -- March 2nd 2023 03:56 PM
भारतीय रेलवे में 3 लाख से ज्यादा पद खाली

भारतीय रेलवे में 3 लाख से ज्यादा पद खाली (Photo Credit: File)


आगरा: एक आरटीआई के जवाब से पता चला है कि भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में ग्रुप सी के 14,75,623 पदों में से 3.11 लाख से अधिक और स्वीकृत 18,881 राजपत्रित कैडर पदों में से 3,018 पद खाली पड़े हैं

संवाददाता द्वारा दायर क्वेरी के जवाब में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 39 रेलवे जोन और उत्पादन इकाइयों में से अधिकांश के लिए आवश्यक मानव संसाधन की कमी है।

ग्रुप सी के 3,11,438 पद खाली हैं। उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ के एक नेता ने कहा, "अधिकांश रिक्त पदों में इंजीनियर, तकनीशियन, क्लर्क, गार्ड/ट्रेन प्रबंधक, स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर आदि शामिल हैं। यह सीधे दैनिक आधार पर रेलवे परिचालन को प्रभावित करता है।" NCRES), गुमनामी का अनुरोध। "डिवीजनल, जोनल और रेलवे मुख्यालय के स्तर पर अधिकारियों के साथ हर स्थायी वार्ताकार तंत्र (पीएनएम) की बैठक में रिक्त पदों से संबंधित मामला एक आम मुद्दा बना रहता है।

आवश्यक कार्यबल की कमी के कारण होने वाली समस्याओं से प्रशासनिक अधिकारी अवगत हैं। लेकिन सरकार स्थायी कर्मचारियों की भर्ती में दिलचस्पी नहीं ले रही है। वे रेलवे के निजीकरण को लेकर उत्सुक हैं.' रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि परिचालन सुरक्षा और सार्वजनिक सुविधा को उन्नत करने के लिए रिक्त पदों को भरा जाना चाहिए।


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो