Fri, May 03, 2024

नहीं थम रहा किसान द्वारा हाथ की नस काटकर आत्महत्या करने का मामला, अब त्यागी समाज ने दी चेतावनी

By  Mohd. Zuber Khan -- April 4th 2023 07:49 AM -- Updated: April 4th 2023 11:42 AM
नहीं थम रहा किसान द्वारा हाथ की नस काटकर आत्महत्या करने का मामला, अब त्यागी समाज ने दी चेतावनी

नहीं थम रहा किसान द्वारा हाथ की नस काटकर आत्महत्या करने का मामला, अब त्यागी समाज ने दी चेतावनी (Photo Credit: File)

ग़ाज़ियाबाद: ‘संपूर्ण समाधान दिवस’ के मौक़े पर अपनी फरियाद लेकर आए मृतक सुशील कुमार की मौत के बाद प्रशासन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दरअसल बीते 3 मार्च की सुबह त्यागी समाज के कई ज़िम्मेदारों ने प्रशासन का दरवाज़ा खटखटाते हुए कहा कि अगर सुशील कुमार को इंसाफ़ नहीं मिला तो वो बड़े आंदोलन करेंगे, जिसके लिए पुलिस-प्रशासन सीधे तौर पर ज़िम्मेदार रहेगा।

जानकारी के मुताबिक़ सैकड़ों त्यागी समाज के लोगो नें तहसील में उपज़िलाधिकारी को ज्ञापन देकर अपनी मांगो से अवगत कराया। उपजिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला को त्यागी समाज की अध्यक्षता कर रहे नीरज त्यागी ने बताया कि तहसील में पटवारियों के काम करने की प्रणाली सही नही है।

उन्होंने बताया कि पटवारियों के ज़रिए छोटे से छोटे काम के लिए पैसे मांगे जाते हैं, किसी भी दस्तावेज़ पर बग़ैर रिश्वत के पटवारी हस्ताक्षर करने से आना-कानी करते हैं। यहां तक की अपनी ही ज़मीन को ख़रीदने या बेचने के लिए भी पटवारी को अलग से पैसे देने पड़ते हैं। हद तो ये हो गई मृत्यु प्रमाण की एवज में भी पटवारी रिश्वत की डिमांड करते हैं, रिश्वन नहीं देने पर तस्दीक़ करने में लेटलतीफी करते हैं।

ये भी पढ़ें:- अधिकारियों के सामने किसान की आत्महत्या, बीकेयू का प्रदर्शन, दी चेतावनी

बहरहाल अब नीरज त्यागी ने ज्ञापन के माध्यम से अपनी बात को स्पष्ट करते हुए कहा है कि मृतक किसान सुशील कुमार की अधिकारियों के सामने हुई मौत की जांच उच्च स्तरिय अधिकारियों से होनी चाहिए। साथ ही मृतक के परिवार में से किसी एक को सरकारी नौकरी और पचास लाख रूपये का मुआवज़ा मिलना चाहिए। 

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर प्रशासन इन तमाम जायज़ मांगो को लेकर गंभीरता से विचार नहीं करता है और इन सारी मांगों को पूरा नहीं करता है, तो त्यागी समाज और ग्रामीण मिलकर सड़कों पर उतर जाएंगें और इसका ज़िम्मेदार प्रशासन होगा। 

हालांकि उपज़िलाधिकारी ने नीरज त्यागी व त्यागी समाज को आश्वासन दिया है कि इन सभी मांगो पर ज़रूर विचार किया जाएगा। शुभांगी शुक्ला ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में जो अफ़सोसनाक़ घटना हुई, वो काफी दुखद है। उन्होंने बताया कि आरोपी पटवारी को निलंबित किया जा चुका है और फिलहाल जांच प्रकिया जारी है। उपज़िलाधिकारी ने त्यागी समाज को यक़ीन दिलाते हुए कहा कि जो भी इस घटना में आरोपी पाया जाता है, तो उसके ख़िलाफ़ यक़ीनन प्रशानिक कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा।

- PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो