Sun, Apr 14, 2024

कोरोना: 900 रुपये में घर बैठे होगी जांच, लैब जाने पर कम होगा खर्च

By  Mohd. Zuber Khan -- December 29th 2022 02:01 PM
कोरोना: 900 रुपये में घर बैठे होगी जांच, लैब जाने पर कम होगा खर्च

कोरोना: 900 रुपये में घर बैठे होगी जांच, लैब जाने पर कम होगा खर्च (Photo Credit: File)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच की फीस तय कर दी है। अब निजी लैब संचालक घर से सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए अधिकतम 900 रुपये ले सकेंगे। लैब पर खुद जाने पर अधिकतम फीस 700 रुपये लगेगी। विहित प्राधिकारी की ओर से निजी लैब में सैंपल भेजने पर फीस 500 रुपये होगी। विभाग तय फीस का सख्ती से पालन करवाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर के साथ ट्रूनेट और एंटीजन टेस्ट की कीमतें भी तय कर दी हैं। एंटीजन टेस्ट के लिए 250 और ट्रूनेट जांच के लिए अधिकतम 1250 रुपये तय कर दिए हैं। अगर सैंपल घर से लिया जाएगा तो दो सौ रुपये अतिरिक्त फीस देनी होगी।

सीटी स्कैन की फीस भी तय कर दी गई है। 16 स्लाइस के सीटी स्कैन के लिए अधिकतम दो हजार रुपये, 16 से 64 स्लाइस तक के लिए 2250 रुपये और 64 से अधिक स्लाइस की जांच के लिए 2500 रुपये अदा करने होंगे। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि तय फीस का पालन न करने पर लैब संचालक के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- भारत लौटा कोरोना! दिल्ली में इमरजेंसी मीटिंग

कोरोना को लेकर राजधानी में सतर्कता और जांच का दायरा दोनों बढ़ाए जा रहे हैं। इस बीच राहत की बात यह है कि अभी तक संक्रमण के मामले बढ़ते नजर नहीं आ रहे हैं। सप्ताह भर पहले तक लखनऊ में कोविड की जांच के लिए रोजाना 500 के करीब सैंपल लिए जा रहे थे। अब इनकी संख्या एक हजार कर दी गई है। बीते पांच दिन में सिर्फ चार नए केस मिले हैं।

सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि संक्रमण के प्रसार की आशंका को देखते हुए जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। हालांकि, अभी भी जो मरीज मिल रहे हैं, वे किसी अन्य बीमारी का इलाज कराने के लिए अस्पताल आए थे। जांच के दौरान वे संक्रमित पाए गए। किसी में भी कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं। इसके बावजूद सभी से मास्क लगाने व कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की जा रही है। राजधानी में इस समय सक्रिय मरीजों की संख्या चार है। इनमें से दो बुधवार को संक्रमित पाए गए।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो