Advertisment

UP Budget 2024: वित्तमंत्री ने 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए का बजट किया पेश, योगी बोले-आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित

योगी सरकार ने आज यानि सोमवार को अपना 8वां बजट पेश किया। इस दौरान वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने 1 घंटा 17 मिनट बजट भाषण पढ़ा। वित्तमंत्री ने 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए का बजट पेश किया।

author-image
Rahul Rana
New Update
vzxc
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ब्यूरो : योगी सरकार ने आज यानि सोमवार को अपना 8वां बजट पेश किया। इस दौरान वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने 1 घंटा 17 मिनट बजट भाषण पढ़ा। वित्तमंत्री ने 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए का बजट पेश किया। आपको बता दें कि यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है। पिछले साल सुरेश खन्ना ने 1 घंटा 38 मिनट तक बजट भाषण दिया था। तब 6 लाख 90 हजार करोड़ का बजट पेश किया था।

Advertisment

सीएम ने कहा,"हमारा पहला बजट किसानों को समर्पित था। आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित है। बजट की शुरुआत में, मध्य में और अंत में भी प्रभु श्रीराम हैं। आत्मनिर्भरता, अर्थव्यवस्था और अंत्योदय को समर्पित बजट है।

Advertisment
उत्तर प्रदेश सरकार की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट विधानसभा में पेश

#LIVE: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट...विधान सभा में बजट (वित्तीय वर्ष 2024-2025) पेश करते वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना... #LatestNews #UPNews #UPBudget #budget2024

Posted by PTC Bharat on Sunday, February 4, 2024



वित्तीय वर्ष 2024-2025 के बजट अनुमानों पर माननीय वित्त मंत्री का बजट भाषण

● यदि हम किसी समाज-संस्कृति में उच्चतम आदर्शों की कल्पना करें तो रामराज्य की संकल्पना के बाहर नहीं जाया जा सकता है। 

Advertisment

● समाज में परस्पर सहयोग एवं विश्वास, न्याय आधारित सुशासन, अपराध शून्यता तथा वर्गभेद का पूर्ण अभाव, धर्मानुकूल आचरण को रामराज्य की प्रमुख विशेषताओं के रूप में निरूपित किया जा सकता है। 

●  मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम का जीवन हजारों वर्षों से भारत और विश्व को महत्तर जीवन आदर्शों की ओर अग्रसर होने को प्रेरित करता रहा है।

●  पिता के वचन का मान रखने के लिये समस्त राजसी वैभव को निःसंकोच त्याग कर वनवास के लिये प्रस्थान करना और दुष्टों और अधर्मियों का दृढ़तापूर्वक दलन करना ऐसे राजधर्म का अनुपम उदाहरण कहीं और नहीं मिलता। 

Advertisment

●  यदि यह कहा जाये कि आज हमारे प्रदेश का शासन कहीं न कहीं रामराज्य की अवधारणा से अनुपे्ररित है और सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक एवं आध्यात्मिक उन्नति की ओर अग्रसर है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। 

●  मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी के भव्य मन्दिर का अयोध्या में निर्माण होने से हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है। 

●  अयोध्या विश्व का बहुत बड़ा पर्यटन केन्द्र बन गया है, यहां पर भारत और विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है, जिससे हमारी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा मिलेगा।

Advertisment

●  हमने माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘सबका साथ-सबका विकास‘ नारे को चरितार्थ किया है। साथ ही हमारी नीतियां विशेष रुप से युवा, महिला, किसान व गरीबों के उत्थान को समर्पित हैं।

●  यह तथ्य सभी को ज्ञात है कि हमारे तेजस्वी मुख्यमंत्री  मा. योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में कानून व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। 

●  इसके साथ ही, अवस्थापना और कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय सुधार एवं विस्तार के फलस्वरूप वर्ष 2023 में संपन्न ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से 40 लाख करोड़ रूपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए जिनसे 1.10 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा।

Advertisment

●  प्रदेश में संगठित अपराध का सफाया हो चुका है और औद्योगिक क्षेत्र तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में एम0एस0एम0ई0 की 96 लाख इकाईया हैं। आज प्रदेश के उद्यमियों द्वारा लगभग 2 लाख करोड़ रूपये का निर्यात किया जा रहा है।

●  ‘‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’’ की रैंकिंग में प्रदेश जो पहले 14वें स्थान पर हुआ करता था आज देश में दूसरे स्थान पर है। आज उत्तर प्रदेश भारत का अग्रणी विकासशील प्रदेश बन चुका है।

●  हमारी सरकार अब तक लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है। आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 प्रतिशत रह गई है।

 

●  प्रदेश सरकार द्वारा सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है। यह नीति प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाईयों की स्थापना एवं विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी जिससे देश और विदेश से प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा। ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चैथा राज्य बन गया है। 

Advertisment

●  लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किये जाने की योजना है, जो लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जायेगी। इसमें 7 सितारा होटल, पार्क, विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी।

●  प्रदेश सरकार द्वारा हीरो फ्यूचर एनर्जीज के साथ 4 हजार करोड़ रूपये के निवेश का एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया है जिसके अन्तर्गत संस्था द्वारा प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा एवं क्लीन टेक्नोलाॅजी परियोजना में निवेश किया जायेगा।

●  प्रदेश सरकार द्वारा हैदराबाद में फार्मा काॅन्क्लेव का सफल आयोजन किया गया जिसके परिणामस्वरूप बड़ी फार्मा कम्पनियों द्वारा उत्तर प्रदेश में निवेश करने में रूचि दिखाई जा रही है। 

●  हैदराबाद में आयोजित विंग्स इण्डिया एवार्ड-2024 में उत्तर प्रदेश को स्टेट चैम्पियन इन एवियेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

UP CM Yogi Adityanath UP Budget UP Budget Session
Advertisment