Advertisment

UP Budget 2024: पांच फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार, 2 से सत्र, राम मंदिर आयोजन के लिए PM को धन्यवाद देगा सदन

उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 2 फरवरी से शुरू होगा। जिसमें सदन द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के सफल आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को बधाई देने वाला एक प्रस्ताव पारित होने की संभावना है।

author-image
Rahul Rana
New Update
UP News: CM योगी के निर्देश पर फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट में किया सेमिनार, दिग्गजों ने इन विषयों पर हुई चर्चा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 2 फरवरी से शुरू होगा। जिसमें सदन द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के सफल आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को बधाई देने वाला एक प्रस्ताव पारित होने की संभावना है। सत्र की शुरुआत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन से होगी और बजट 5 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Advertisment

सालाना बजट जो 2022-23 में 6.90 लाख करोड़ रुपये था। इस बार 7.20 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना है। रिपोर्ट एक मुताबिक इस बार अयोध्या, वाराणसी और मथुरा जैसे धार्मिक महत्व के स्थानों के विकास के लिए और अधिक प्रावधान शामिल किए जाने की संभावना है।

सत्र 12 फरवरी को समाप्त होने की संभावना है। 4 फरवरी को रविवार होने के कारण, अधिकारियों ने कहा कि अनुदान की वार्षिक मांगें 5 फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है। सत्र एक फरवरी को पूरे राज्य मंत्रिमंडल द्वारा अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने के एक दिन बाद शुरू होगा।

ि्मेे

इस बीच राम मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों की व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या में थे। अधिकारियों ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के समन्वय में सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा की जा रही है क्योंकि विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों के अगले महीने मंदिर में "दर्शन" के लिए अयोध्या पहुंचने की संभावना है।

इस बीच, विपक्ष भी विकास, महंगाई के साथ-साथ यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान किए गए वादों के विपरीत प्राप्त निवेश के मुद्दों पर राज्य में भाजपा सरकार का मुकाबला करने की तैयारी कर रहा है।

UP CM Yogi Adityanath UP Budget
Advertisment