Fri, Apr 12, 2024

UP: बेमौसम बारिश से फसलों को हुआ नुकसान, राज्य सरकार किसानों को देगी मुआवजा

By  Rahul Rana -- March 4th 2024 07:57 AM

UP: बेमौसम बारिश से फसलों को हुआ नुकसान, राज्य सरकार किसानों को देगी मुआवजा (Photo Credit: File)

ब्यूरो: यूपी में हुई बेमौसम बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को मुआवजा देने का फैसला किया है। फिलहाल, बारिश से प्रदेशवासियों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान यूपी के कई जिलों मे भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका जाहिर की है।

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों बेमौसम बारिश की स्थिति देखी जा रही है। फिलहाल पश्चिमी विभोक्ष के चलते प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज यानि सोमवार को भी गरज-चमक के साथ बारिश होने के आशंका जाहिर की है।

UP Weather News: यूपी में बारिश की आसार, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी अफगानिस्तान और उसके आसपास के इलाकों के ऊपर एक चक्रवातीय दबाव के रूप में पश्चिमी विभोक्ष विकसित हुआ है। वहीं पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के आसपास कम हवा की दबाव क्षेत्र भी बना हुआ है। इसी के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश होने के कोई आसार नहीं है। उसके बाद 5 मार्च से मौसम साफ होने की संभावना है। IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

जैविक खेती के मुरीद हुए यूपी के किसान,सात साल में जैविक खेती करने वाले किसानों की संख्या बढ़ी 10 गुना

IMD के मुताबिक, गाजियाबाद में 4 और 5 मार्च को बादल छाए रहेंगे। उसके बाद 6 मार्च को मौसम साफ होने के आसार हैं। इस पूरे हफ्ते गाजियाबाद का न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 

 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो