Wed, Apr 24, 2024

UP: छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब नहीं खैर, लगेगा 420 वोल्ट का झटका, छात्रों ने बनाए खास गल्व्स

By  Rahul Rana -- March 4th 2024 03:37 PM

UP: छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब नहीं खैर, लगेगा 420 वोल्ट का झटका, छात्रों ने बनाए खास गल्व्स (Photo Credit: File)

ब्यूरो: महिलाओं और लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार की ओर से तमाम प्रयास किए जाते रहे हैं। वहीं अब मुरादाबाद के एक छात्र ने भी इस दिशा में एक प्रयास किया है। छात्र ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऐसे दास्तानें बनाए हैं, जिनसे छेड़खानी के मामलों में कमी हो सकती है। दरअसल इन दस्तानों को इस तरह से बनाया गया है कि इसे छूने से शोहदे को एक साथ 440 वोल्ट और 1600 वोल्ट का करेंट लगेगा। वहीं छात्र के इस प्रयास की जमकर सराहना की जा रही है।

मुरादाबाद में सरस्वती विद्या मंदिर, गुलाबबाड़ी में 11वीं के छात्र भारत सैनी ने यूनिक ग्लब्स तैयार किया है। अकेला महसूस होने पर छात्राएं इन्हें पहनकर शोहदों से निपट सकेंगी। इन ग्लब्स को तैयार करने में तीन से चार सप्ताह लगे हैं। ग्लब्स पहनने वाले की पूरी सेफ्टी को ध्यान रखकर इस ग्लब्स को बनाया गया है। चार लेयर वाले ग्लब्स में दो लेयर के बाद एक ऐसी डिवाइस को लगाया गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति इस ग्लब्स पहनने वाले को स्पर्श करेगा तो उसे 420 वोल्ट का झटका लगेगा, जबकि भारत के छोटे भाई उजाला सैनी ने इसी तरह हाईटेक इलेक्ट्रिक शॉट यंत्र का मॉडल तैयार किया है। इसे वाहन पर लगाया जाएगा, जिससे ये यंत्र वाहन चोरी होने से बचा लेगा।

इसी तरह सरस्वती विद्या मंदिर, गुलाबबाड़ी के छात्र गोविंदनगर निवासी मयंक शर्मा ने हाल ही में विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर मुरादाबाद जिले का नाम रोशन कर दिया था। मयंक अपने 11 मॉडलों को लेकर हमेशा से चर्चा में रहे हैं। मयंक ने नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए पर मॉडल तैयार किया है। इसमें गणित और भौतिक विज्ञान जैसे कठिन विषयों को में प्रयोगों के माध्यम से सिखाने का प्रयास किया है। वहीं दूसरा मॉडल एयर प्रेशर फाउंटेन, किसानों को सिंचाई करने में आ रही पानी की समस्या दूर करने के लिए तैयार किया है। यह बिना बिजली के केवल वायुदाब से चलता है। इसमें बिजली का प्रयोग नहीं होगा।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो