Fri, Apr 12, 2024

UP: पीयूष आनंद को NDRF की कमान, IPS सदानंद वसंत बने NIA के DG

By  Rahul Rana -- March 27th 2024 02:08 PM

UP: पीयूष आनंद को NDRF की कमान, IPS सदानंद वसंत बने NIA के DG (Photo Credit: File)

ब्यूरो: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में देश के चर्चित आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत को नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) का डायरेक्टर जनरल (महानिदेशक) नियुक्त किया गया है। इसी तरह से आईपीएस पीयूष आनंद को नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) का डीजी बनाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से बुधवार (27 मार्च) को इन नियुक्तियों से संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें यह भी बताया गया है कि IPS राजीव कुमार शर्मा को ब्यूर ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPRD) में डीजी बनाया गया है।

महाराष्ट्र काडर के आईपीएस अधिकारी सदानंद वसंत अपने कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं। फिलहाल वह मुंबई में एटीएस के प्रमुख हैं। उन्हें 2015 में सीआरपीएफ का आईजी नियुक्त किया गया था। यह वह समय था जब छत्तीसगढ़ समेत देश के कई हिस्सों में नक्सली हिंसा हुई थी, जिसके बाद सशस्त्र अभियान चलाया गया था। 

fg

यहां जाने कौन है आईपीएस सदानंद वसंत

आईपीएस सदानंद वसंत 1990 के महाराष्ट्र काडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वह छत्तीसगढ़ के गढ़चिरौली में नक्सली मोर्चे पर तैनात रह चुके हैं। वह फरवरी 2015 में सीआरपीएफ में आईजी पद पर पदोन्नत हुए थे। उनको सीआरपीएफ का स्पेशल आईजी बनाया गया था। इसके बाद डीजी के तौर पर वह सीआरपीएफ में पांच साल की प्रतिनियुक्ति पर थे। अब उन्हें एनआईए की कमान सौंपी गई है। 

खास बात ये है कि वर्तमान समय में एनआईए जम्मू कश्मीर में आतंकवाद, पंजाब सहित अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा व दुनिया के दूसरे हिस्सों में खालिस्तानी हिंसा के आतंकवादियों की जांच के साथ ही देश भर में पीएफआई और आतंकी गतिविधियों की जांच जोर-जोर से कर रही है। माना जा रहा है कि आईपीएस सदानंद वसंत के आने से इन अभियानों में और तेजी आएगी।

बता दें कि NIA की कार्रवाई को लेकर हाल में पूरे देश में सुर्खिया रही हैं। पीएफआई के कई ठिकानों पर हाल ही में NIA ने छापेमारी की है और महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में ISIS के स्लीपर सेल का खुलासा हुआ है। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो