Fri, Apr 26, 2024

भारत में अमेरिकी मिशन FETP ICON 2023 में 'बीमारी जासूस' को प्रशिक्षित करने के लिए सहायता प्रदान करता है

By  Bhanu Prakash -- February 25th 2023 12:44 PM
भारत में अमेरिकी मिशन FETP ICON 2023 में 'बीमारी जासूस' को प्रशिक्षित करने के लिए सहायता प्रदान करता है

भारत में अमेरिकी मिशन FETP ICON 2023 में 'बीमारी जासूस' को प्रशिक्षित करने के लिए सहायता प्रदान करता है (Photo Credit: File)

युनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (यू.एस. सीडीसी) ने फील्ड एपिडेमियोलॉजी ट्रेनिंग प्रोग्राम (एफईटीपी), भारत सम्मेलन 2023 (दक्षिण) में भारत के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) का समर्थन किया। पूर्वी एशिया क्षेत्र), वाराणसी, उत्तर प्रदेश में 22-24 फरवरी तक, भारत में अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को एक बयान में कहा।

200 से अधिक एफईटीपी अधिकारी वर्तमान में पूरे भारत में कार्यक्रमों में नामांकित हैं, क्योंकि वे स्वास्थ्य खतरों का पता लगाने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित हैं।

यूएस सीडीसी कंट्री डायरेक्टर, डॉ मेघना देसाई ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा, "बीमारी के प्रकोप और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य घटनाओं के प्रभाव को कम करने के लिए एक प्रशिक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल आवश्यक है। और एफईटीपी, जो 80 से अधिक देशों में हमारा प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम है, मदद करता है। सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वालों को प्रशिक्षित करें। FETPICON2023 भारत के सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को और मजबूत करेगा।"

सीडीसी द्वारा एफईटीपी एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यबल विकास कार्यक्रम है, जो "करके सीखने" पर जोर देने के साथ एक परामर्शित वातावरण में लागू महामारी विज्ञान के अभ्यास पर केंद्रित है।

FETPs अत्यधिक कुशल महामारी विज्ञानियों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो निगरानी प्रणाली को मजबूत करने और किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों का जवाब देने के लिए फ्रंटलाइन पर काम करते हैं। सम्मेलन में, भारत सरकार ने क्षेत्र महामारी विज्ञान प्रशिक्षण के विस्तार के लिए योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए वन इंडिया एफईटीपी रोडमैप लॉन्च किया।

डॉ देसाई ने कहा, "एफईटीपी देशों को जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर" रोग जासूस "विकसित करने में मदद करता है जो बीमारी के प्रकोप का पता लगाने और प्रतिक्रिया देने में सक्षम हैं। 1980 के बाद से, यू.एस. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने एफईटीपी को प्रशिक्षित करने में मदद की है। दुनिया भर के अधिकारी।

भारत FETP के लंबे समय से तकनीकी भागीदार और समर्थक के रूप में, CDC इस ऐतिहासिक पहल पर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, MoHFW, भारत सरकार को बधाई देता है।"

सम्मेलन FETP संकाय, पूर्व छात्रों, वर्तमान भारत FETP विद्वानों, सामुदायिक चिकित्सा में चिकित्सा निवासियों के प्रशिक्षण और दक्षिण-पूर्व एशिया में क्षेत्रीय FETPs के अधिकारियों के लिए अपने ज्ञान और अनुभवों को साझा करने का एक अवसर था।

यह भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद- राष्ट्रीय महामारी विज्ञान संस्थान (ICMR-NIE), MoHFW, भारत के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कंट्री ऑफिस और उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के निकट सहयोग से आयोजित किया गया था। सम्मेलन में भारतीय राज्य स्वास्थ्य विभागों, MoHFW और क्षेत्रीय देश FETPs के 350 से अधिक प्रतिनिधि थे।

स्वास्थ्य सुरक्षा और महामारी की तैयारी को मजबूत करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों के सहयोग से काम करते हुए, यूएस सीडीसी एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल के विकास का समर्थन कर रहा है। भारत में इसकी स्थापना के बाद से, 370 अधिकारियों ने 2-वर्षीय उन्नत एफईटीपी पूरा किया है (83 भारत सहित) एपिडेमिक इंटेलिजेंस सर्विस (ईआईएस) अधिकारी), 24 अधिकारियों ने इंटरमीडिएट एफईटीपी पूरा कर लिया है, और अन्य 549 अधिकारियों ने तीन महीने का फ्रंटलाइन एफईटीपी पूरा कर लिया है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो