Tue, May 28, 2024

उद्यमी मित्र की चयन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को आएंगे लिखित परीक्षा के परिणाम

By  Shagun Kochhar -- April 13th 2023 07:00 PM
उद्यमी मित्र की चयन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को आएंगे लिखित परीक्षा के परिणाम

उद्यमी मित्र की चयन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को आएंगे लिखित परीक्षा के परिणाम (Photo Credit: File)

लखनऊ: देश और विदेश के उद्यमियों की समस्याओं और उनके समाधान के लिए प्रदेश सरकार उद्यमी मित्रों की नियुक्ति कर रही है। इन उद्यमी मित्रों की चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले चरण में सभी उद्यमी मित्रों की लिखित परीक्षा का आयोजन पूरा हो चुका है। अब 16 अप्रैल को इसके परिणाम आने के बाद आगे की चयन प्रक्रिया पर सरकार आगे बढ़ेगी। संभावना है कि मई महीने में चयन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी और सभी 105 उद्यमी मित्रों को जनपदों और इंवेस्ट यूपी कार्यालय एवं मुख्यालय पर नियुक्ति दे दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि सीएम योगी ने यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश में हुए 35 लाख करोड़ रुपए के एमओयू को धरातल पर उतारने और उद्यमियों की सहायता के लिए उद्यमी मित्र नियुक्त करने का निर्णय लिया था। इन उद्यमी मित्रों को विभागीय और सभी जिलों में नियुक्त किया जाएगा और वेतन के रूप में 70 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा।  


16 अप्रैल को आएगा परिणाम 

औद्योगिक विकास विभाग के अधीन इन्वेस्ट यूपी द्वारा इन उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की प्रक्रिया का काम किया जा रहा है। एक अधिकारी के अनुसार प्राप्त आवेदनों को वरिष्ठ अधिकारियों की स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा वेरिफिकेशन के बाद 9 अप्रैल को उद्यमी मित्रों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है और 16 अप्रैल को इसके परिणाम भी घोषित होने की संभावना है। विशेषज्ञों की टीम आवेदकों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रही है। तय कट-ऑफ के अनुसार अगले चरण के लिए 300 से 400 अभ्यर्थियों का चयन किया जा सकता है। इसके बाद इन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार और कंप्यूटर टेस्ट के बाद अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। इनके लिए अलग से कमेटियों का गठन किया गया है। 


प्रतीक्षा सूची में भी होंगे 15 उद्यमी मित्र 

साक्षात्कार एवं कंप्यूटर टेस्ट के लिए भी एसओपी बनाई गई है। इसके अनुसार रिक्तियों की संख्या का तीन गुणा अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के लिए 25 अंक व कंप्यूटर टेस्ट के लिए 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ या एकेटीयू लखनऊ जैसे प्रदेश के प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थानों द्वारा प्रश्न पत्र तैयार करके कंप्यूटर टेस्ट की परीक्षा ली जाएगी। उद्देश्य कथन (स्टेटमेंट ऑफ परपस) को साक्षात्कार में मूल्यांकित किया जाएगा। साक्षात्कार के समय ही अभ्यर्थियों को अपने समस्त शैक्षिक एवं अनुभव प्रमाण पत्रों को मूल रूप में प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों के भारांक तथा उनके व्यक्तिगत साक्षात्कार के मूल्यांकन के प्राप्तांक के आधार पर अधिकतम 120 उद्यमी मित्र चयनित किए जाएंगे, जिनमें 15 अभ्यर्थी प्रतीक्षा श्रेणी में रखे जाएंगे। यह प्रतीक्षा सूची परीक्षाफल घोषित होने के बाद एक वर्ष तक प्रभावी रहेगी। 


बड़ी संख्या में भेजे गए थे आवेदन 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में प्रदेश के युवाओं की ओर से आवेदन भेजे गए थे। निर्धारित योग्यता के अनुसार अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया गया। योजना के तहत कुल 105 उद्यमी मित्रों का चयन किया जाएगा। इसमें 70 पद विभिन्न जनपदों के लिए होंगे, जबकि 10 पद इन्वेस्ट यूपी कार्यालय व मुख्यालय के लिए। वहीं 25 पद औद्योगिक विकास प्राधिकरणों हेतु होंगे। इनका चयन एक वर्ष के लिए किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर यह समयसीमा बढ़ाई जा सकेगी। इन्हें वेतन के रूप में सभी भत्ते मिलाकर 70 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे, जबकि टैबलेट खरीदने के लिए अलग से 15 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा। एक वर्ष की अवधि में उन्हें 12 अवकाश भी प्रदान किए जाएंगे।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो