Sun, Apr 21, 2024

Ayodhya Ram Temple: 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की होगी प्राण प्रतिष्‍ठा, जानिए कार्यक्रमों की पूरी डिटेल

By  Deepak Kumar -- December 29th 2023 12:40 PM
22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की होगी प्राण प्रतिष्‍ठा

Ayodhya Ram Temple: 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की होगी प्राण प्रतिष्‍ठा, जानिए कार्यक्रमों की पूरी डिटेल (Photo Credit: File)

ब्यूरोः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम 22 जनवरी को अयोध्या में अपने जन्मस्थान पर बने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा के इस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों से चल रही है। इसको लेकर दुनियाभर में मौजूद भगवान राम के भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी सहित देश की जानी-मानी हस्तियां अयोध्या पहुंचेंगी। इस आयोजन में दुनियाभर के कलाकार आएंगें और रामलीलाओं को मंचन करेंगे।

बता दें राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का समारोह 7 दिनों तक चलेगा। इसकी शुरूआत 16 जनवरी से होगी और 22 जनवरी 2024 श्री रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसको लेकर रामनगरी में हो रगे कार्यों को सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार जायजा ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे। 

रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का समारोह

  • 16 जनवरी को मंदिर ट्रस्ट की ओर से नियुक्त यजमान द्वारा सबसे पहले सरयू नदी के तट पर 'दशविध' स्नान, विष्णु पूजा और गोदान किया जाएगा।
  • 17 जनवरी को राम लला की मूर्ति लेकर शोभायात्रा निकाली जाएगी। मंगल कलश में सरयू जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे।
  • 18 जनवरी को गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे। 
  • 19 जनवरी को पवित्र अग्नि जलाई जाएगी। इसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और हवन किया जाएगा। 
  • 20 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को सरयू नदी के जल से धोने के बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा।
  • 21 जनवरी को रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से दिव्य स्नान के बाद शैयाधिवास कराया जाएगा।
  • 22 जनवरी को सुबह की पूजा के बाद दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र में राम लला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो