Mon, Jun 24, 2024

बुनकरों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी घोषणा

By  Mohd. Zuber Khan -- January 6th 2023 03:32 PM
बुनकरों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी घोषणा

बुनकरों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी घोषणा (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बिजली चोरी रोकने का निर्देश देते हुए कहा है कि उससे होने वाली आय से करघों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मुहैया कराई जानी चाहिए, ताकि राज्य में ढाई लाख से ज़्यादा बुनकरों के आर्थिक विकास को गति मिल सके।

सीएम ने कहा, बिजली विभाग को बिजली चोरी रोकने के उपाय करने चाहिए और इससे होने वाली आय से बुनकरों की उत्पादकता में सुधार लाने के लिए उन्हें सब्सिडी देने की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ढाई लाख से ज़्यादा बुनकर पॉवरलूम से जुड़े हुए हैं, यही उनकी आजीविका का मुख्य साधन है, इसलिए सब्सिडी की व्यवस्था को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

एक सरकारी बयान के मुताबिक़, मुख्यमंत्री ने ये तमाम बातें एमएसएमई बुनकर योजना से जुड़े एक प्रस्तुतिकरण के अवलोकन के दौरान कही। इस दौरान उन्होंने बिजली की खपत और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। योगी ने कहा कि बुनकर व्यवसाय से जुड़े प्रदेश के बड़े केंद्र जैसे आंबेडकर नगर, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, मेरठ आदि के सम्भ्रांत बुनकर व्यवसायियों से बात करके उनकी राय ली जानी चाहिए। उन्होंने करघों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर भी ज़ोर दिया।

ये भी पढ़ें:- मुबंई में बोले सीएम योगी, कहा- ‘UP के लोगों को अब वहां का निवासी होने पर महसूस होता है गर्व’

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम वर्तमान में सौर पैनल लगाने के लिए 30,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रहे हैं, बुनकरों को इसी तरह प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और युद्ध स्तर पर काम किया जाना चाहिए।"

सीएम योगी ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि बुनकरों को नयी तकनीक अपनाने और अपने उत्पादों और डिज़ाइन में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो