Sat, May 25, 2024

राम मंदिर बनते ही 10 गुना बढ़ जाएगा टूरिज़्म - सीएम योगी आदित्यनाथ

By  Mohd. Zuber Khan -- December 19th 2022 12:51 PM -- Updated: December 19th 2022 12:53 PM
राम मंदिर बनते ही 10 गुना बढ़ जाएगा टूरिज़्म - सीएम योगी आदित्यनाथ

राम मंदिर बनते ही 10 गुना बढ़ जाएगा टूरिज़्म - सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: File)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घरेलू पर्यटन के मामले में उत्तर प्रदेश को देश का अव्वल राज्य क़रार देते हुए कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होने के बाद इस नगर में पर्यटन 10 फीसदी बढ़ जाएगा। मुख्यमंत्री ने इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स (आईएटीओ) के 37वें वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार द्वारा पिछले पांच वर्षों में किये गए प्रयासों की बदौलत उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटन के मामले में देश का अव्वल राज्य बन गया है।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को लेकर अनंत सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास दुनिया के सबसे पुराने नगर के रूप में काशी है, जो भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी भी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में श्री काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन की पहली वर्षगांठ गुज़री है। इससे पहले वाराणसी में हर साल एक करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक आते थे, मगर इस बार केवल श्रावण मास में ही वाराणसी में एक करोड़ श्रद्धालु काशी पहुंचे। अयोध्या हर किसी के लिए आस्था का केन्द्र है, हर किसी की इच्छा है कि अपने जीवन में कम से कम एक बार अयोध्या ज़रूर जाएं, अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा ह,. जब 2024 में अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होगा, तब इस नगर में पर्यटन दस गुना बढ़ जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामायण, कृष्ण और बौद्ध परिपथों के निर्माण की अपनी सरकार की योजनाओं का भी ज़िक्र किया। उन्होंने प्रयागराज का भी उदाहरण देते हुए कहा कि 2019 में कुम्भ मेले के दौरान 24 करोड़ श्रद्धालु पहुंचे थे, मगर वह आयोजन अब तक के सबसे सुव्यवस्थित कुम्भ के तौर पर याद किया जाता है।

सीएम योगी ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश के विंध्याचल और बुंदेलखण्ड क्षेत्रों में इको और हेरिटेज पर्यटन की भी व्यापक सम्भावनाएं मौजूद हैं। उनका कहना था कि पहले लोग आज़मगढ़ के नाम से डरते थे, लेकिन आज वहां विकास कार्य हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बकौल आज़मगढ़ में जल्द ही हवाई अड्डा बनेगा, इसके अलावा अलीगढ़ और मुरादाबाद समेत 10 स्थानों पर हवाई अड्डों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिवेशन में देश भर से आये टूर ऑपरेटरों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश हर पर्यटक की सुरक्षा और बेहतर कनेक्टिविटी की गारंटी है। सीएम योगी ने इस मौक़े पर बुंदेलखण्ड पर आधारित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो