Advertisment

सलमान खुर्शीद ने क्यों की ये अपील ? "हाथ के पंजे वाले उम्मीदवार को ना दें वोट"

बसपा के पूर्व विधायक राजकुमार रावत उर्फ बिट्टू कुछ दिन पहले कांग्रेस में शामिल हुए और प्रदेश अध्यक्ष ने उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई, जिसके बाद कांग्रेस ने उन्हें अपना आधिकारिक उम्मीदवार घोषित करते हुए लिस्ट भी जारी कर दी, लेकिन इस बीच फर्ज़ीवाड़ा कर कांग्रेसी नेता श्यामसुंदर उपाध्याय ने कांग्रेस के फॉर्म पर नामांकन दाखिल कर दिया और चुनाव अधिकारी ने उन्हें हाथ का पंजा चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिया।

author-image
Mohd. Zuber Khan
Updated On
New Update
सलमान खुर्शीद ने क्यों की ये अपील ? "हाथ के पंजे वाले उम्मीदवार को ना दें वोट"

मथुरा, उत्तर प्रदेश: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने क्यों कहा हाथ के पंजे पर नहीं जीप पर दबाना है बटन ? कांग्रेस की विशाल जनसभा में हाथ का  पंजा ग़ायब, दिखाई दिया जीप का चुनाव चिन्ह। मथुरा में कांग्रेसी नेताओं की क्यों मजबूरी बन गया है, हाथ के पंजे पर  वोट न देने की अपील करना ? ये तमाम वो सवाल हैं, जो आजकल हर मथुरावासी की ज़ुबान पर हैं।

Advertisment

दरअसल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद कृष्ण मथुरा पहुंचे और निर्दलीय प्रत्याशी राजकुमार रावत के समर्थन में जनसभा की और कहा कि राजकुमार रावत कांग्रेस के समर्थित उम्मीदवार हैं, लिहाज़ा जीप वाले खाने में बटन दबाकर इन्हें भारी बहुमत से कामयाब बनाएं।

इस मौक़े पर जनता को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि मथुरा भगवान श्रीकृष्ण की नगरी है, यहां यमुना है, जिसका जल पीकर हिंदू मुस्लिम दोनों पवित्र हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि यहां हिंदू और मुसलमानों में प्रेम दिखता है और मुस्लिमों को उम्मीद करनी चाहिए कि उनके बड़े भाई हिंदू उनके साथ हमेशा खड़े हैं, हम चाहते हैं सभी मिल-जुल कर रहे और ऐसा ही माहौल होना भी चाहिए, लेकिन कुछ लोग बांटने का काम कर रहे हैं। 

Advertisment

ये है पूरा मामला, जिस पर बरपा है हंगामा

आपको बता दें कि बसपा के पूर्व विधायक राजकुमार रावत उर्फ बिट्टू कुछ दिन पहले कांग्रेस में शामिल हुए और प्रदेश अध्यक्ष ने उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई, जिसके बाद कांग्रेस ने उन्हें अपना आधिकारिक उम्मीदवार घोषित करते हुए लिस्ट भी जारी कर दी, लेकिन इस बीच फर्ज़ीवाड़ा कर कांग्रेसी नेता श्यामसुंदर उपाध्याय ने कांग्रेस के फॉर्म पर नामांकन दाखिल कर दिया और चुनाव अधिकारी ने उन्हें हाथ का पंजा चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिया।

इस पूरे घटनाक्रम के बाद कांग्रेस पार्टी ने श्यामसुंदर उपाध्याय उर्फ बिट्टू को अनुशासनहीनता के चलते पार्टी से निष्कासित कर दिया और कहा कि राजकुमार रावत हमारे समर्थित प्रत्याशी हैं। यही नहीं कांग्रेस पार्टी और अन्य नेताओं ने हाई कोर्ट में भी इस बाबत याचिका दायर की थी। हाई कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए राजकुमार रावत को मथुरा के चुनाव अधिकारी के पास अपना पक्ष रखने के लिए भेज दिया ।

Advertisment

मथुरा में चुनाव अधिकारी के सामने सुनवाई हुई, चुनाव अधिकारी ने जिरह और बहस के बाद वही आदेश पारित किया और कहा कि नामांकन प्रक्रिया में श्याम सुंदर उपाध्याय उर्फ बिट्टू ही कांग्रेस के आधिकारिक प्रत्याशी हैं, उन्हें हाथ का पंजा दिया जाता है। आप के प्रत्याशी ने बाद में नामांकन किया था। आप के प्रत्याशी को चुनाव चिन्ह जीप दिया गया है।

ये भी पढ़ें:- एसएसआईटी को बनाया जाएगा और प्रभावशाली, विभाग में बढ़ाए जाएंगे 192 अतिरिक्त पद, CM YOGI ने मांगी थी डिटेल

अब कांग्रेस के सामने यह साबित करना बड़ा मुश्किल हो रहा है कि उनके द्वारा आधिकारिक प्रत्याशी राजकुमार रावत को चुनाव चिन्ह जीप मिला है और जीप पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लोगों से वोट डालने की अपील कर रहे हैं।

Advertisment

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि मोदी जी देश को संतुष्ट नहीं कर पाए हैं, कई ऐसी बातें हैं जो वो करते नहीं और उनका श्रेय ले लेते हैं। सत्यपाल मलिक क्या कह रहे हैं, वो भी सुन लीजिए, चीन को पीछे नहीं कर पाए, फिर भी श्रेय ले रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में पूर्व क़ानून मंत्री ने बेलागलपेट कहा कि माफिया गुंडाराज ख़त्म होना चाहिए, हम इसके पक्ष में है, लेकिन क़ानून के दायरे में रहकर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंनें कहा कि कानपुर के विकास दुबे वाले कांड की और उस जैसे तमाम कांडों की जांच भी होनी चाहिए। 

जब सलमान ख़ुर्शीद से अतीक़ अहमद की हत्या के बाबत सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि "मुझे क्या पता, किसने  की है, जिसके पास रहा होगा, उसे पता होगा, वो पहले ही कह रहा था कि मुझे पुलिस कस्टडी में मत भेजो, मेरी हत्या हो जाएगी।"

सलमान ख़र्शीद ने दो टूक कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है। इनके खुद अधिकारी जो इनके कार्य काल में रहे हैं वो इनकी व्यवस्था के बारे में पोल खोल रहे हैं।

-PTC NEWS

news up-news mathura up-congress-committee rahul-gandhi
Advertisment