Mon, May 20, 2024

Lok Sabha elections: पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन करेंगे दाखिल, 12 मुख्यमंत्री होंगे शामिल

By  Rahul Rana -- May 14th 2024 09:37 AM -- Updated: May 14th 2024 09:42 AM
Lok Sabha elections: पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन करेंगे दाखिल, 12 मुख्यमंत्री होंगे शामिल

Lok Sabha elections: पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन करेंगे दाखिल, 12 मुख्यमंत्री होंगे शामिल (Photo Credit: File)

ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि मंगलवार को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। अपना पर्चा दाखिल करने से एक दिन पहले, पीएम मोदी ने 6 किलोमीटर लंबा एक भव्य रोड शो किया, जिसमें उन्होंने दोबारा सत्ता में आने पर शहर के समग्र विकास के लिए और भी बहुत कुछ करने का वादा किया।

“मैं अभिभूत और भावुक हूँ! तुम्हारे स्नेह की छाया में 10 वर्ष कैसे बीत गये, पता ही नहीं चला। मैंने कहा था कि मां गंगा ने मुझे बुलाया है. आज माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है,'' उन्होंने एक्स पर लिखा।


पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। पूरा इलाका 'हर हर महादेव' और 'जय श्री राम' के नारों से गूंज रहा था क्योंकि सड़क के दोनों ओर समर्थकों और निवासियों की भारी भीड़ प्रधानमंत्री के जयकारे लगाने के लिए जमा थी।

सोमवार को पीएम मोदी ने शाम करीब पांच बजे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सिंह द्वार पर महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपने रोड शो की शुरुआत की. ढाई घंटे से अधिक समय के बाद रोड शो काशी विश्वनाथ धाम पर समाप्त हुआ। रोड शो के बाद प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ और अन्य भाजपा नेताओं के साथ काशी विश्वनाथ धाम में पूजा-अर्चना की।

मंगलवार को पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत आध्यात्मिक यात्रा के साथ अस्सी घाट की यात्रा से करेंगे, जहां वह गंगा नदी की पूजा करेंगे। इसके बाद यात्रा कार्यक्रम सुबह 10 बजे काल भैरव मंदिर के दर्शन के साथ जारी रहेगा, जिसके बाद सुबह 11:30 बजे नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर 1 बजे वाराणसी रवाना होने से पहले दोपहर 12.10 बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में भाषण देंगे।

2014 में पीएम मोदी की शानदार जीत, उसके बाद 2019 में और भी जोरदार जीत ने वाराणसी की स्थिति को भाजपा के गढ़ के रूप में मजबूत कर दिया।

2014 के चुनावों में, वाराणसी ने 2014 में एक ऐतिहासिक संघर्ष देखा जब भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार मोदी ने AAP प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ा। 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर के साथ पीएम मोदी की शानदार जीत ने वाराणसी की स्थिति को भाजपा के गढ़ के रूप में मजबूत कर दिया, एक विरासत जिसका वह आगामी चुनावों में विस्तार करना चाहते हैं।

इस साल कांग्रेस ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को पीएम मोदी के खिलाफ खड़ा किया है. यह तीसरी बार है जब राय लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का सामना करेंगे। 2019 के लोकसभा चुनावों में, पीएम मोदी ने 6,74,664 से अधिक वोटों के साथ सीट जीती और 63.6 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को मतदान होगा। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो