Sun, Apr 14, 2024

क्या आप जानते हैं कि कौन बनने वाली है मायावती के घर की बहू ?

By  Mohd. Zuber Khan -- March 23rd 2023 11:08 AM -- Updated: March 23rd 2023 11:39 AM
क्या आप जानते हैं कि कौन बनने वाली है मायावती के घर की बहू ?

क्या आप जानते हैं कि कौन बनने वाली है मायावती के घर की बहू ? (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती के भतीजे और पार्टी के कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद की शादी आगामी 26 मार्च को गुरुग्राम में होनी है। आकाश की शादी को लेकर तैयारियां तेज़ चल रही हैं। बताया गया है कि आकाश की शादी में बहुत ही क़रीब लोगों को बुलाया गया है। इस बीच यह जानना अहम है कि आकाश आनंद की जिस युवती से शादी हो रही है, आख़िर वो कौन है? आपको बता दें कि आकाश आनंद की शादी मायावती परिवार के सबसे क़रीबी माने जाने वाले नेता अशोक सिद्धार्थ की बेटी प्रज्ञा सिद्धार्थ से होनी है।

कौन हैं अशोक सिद्धार्थ?

अशोक सिद्धार्थ बसपा के दो दशक पुराने साथी हैं, या यूं कहें कि मायावती परिवार के बेहद क़रीबी हैं। अशोक सिद्धार्थ महाराष्ट्र के बीएसपी के प्रभारी रहे हैं। 2009 में अशोक बसपा की तरफ़ से एमएलसी बनाए गए थे, जबकि 2016 से 2022 तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे। सबसे ख़ास बात यह है कि अशोक सिद्धार्थ को मायावती के भाई आनंद का सबसे ख़ासम-ख़ास माना जाता रहा है। या यूं कहें कि आनंद के मित्र के तौर पर भी उनकी पहचान रही है। वहीं, अब दोनों परिवारों की दोस्ती रिश्ते में बदलने जा रही है।

MBBS डॉक्टर हैं प्रज्ञा सिद्धार्थ

जानकारी के मुताबिक़, आकाश आनंद विदेश से एमबीए करके लौटे हैं, जबकि प्रज्ञा सिद्धार्थ एमबीबीएस डॉक्टर हैं। आकाश आनंद इन दिनों बीएसपी के नेशनल कोऑर्डिनेटर हैं और इनका कार्य क्षेत्र पूरे देश के बहुजन समाज के युवाओं के बीच रखा गया है। यूपी से इतर कई राज्यों में आकाश आनंद पार्टी को दिशा देने का काम भी कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल उन्हें उत्तर प्रदेश की सियासत से दूर रखा गया है।

भतीजे की शादी से उत्साहित हैं मायावती

मायावती के लिए यह शादी कितनी ख़ास है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मायावती ख़ुद अपने नाम से लोगों को शादी का निमंत्रण कार्ड भेज रही हैं। यह अलग बात है कि शादी का निमंत्रण सिर्फ़ पार्टी के नेताओं और समर्थकों तक सीमित रखा गया है।

आकाश आनंद होंगे मायावती के उत्तराधिकारी?

इस शादी की चर्चा इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि आकाश आनंद को बीएसपी में मायावती का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है. हालांकि बीएसपी ने आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई बात नहीं कही है. लेकिन जिस तरीके से मायावती ने उनके कद को सियासत में बढ़ाया है और जिस तरीके से वह अपने भतीजे की शादी को लेकर उत्साहित हैं, यह दिखाता है कि वह उत्तराधिकारी के तौर पर उन्हें आगे कर सकती हैं.

- PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो